एक अद्भुत मंदिर जहां हवन में किया जाता है मिर्ची का उपयोग
एक अद्भुत मंदिर जहां हवन में किया जाता है मिर्ची का उपयोग
Share:

भारत में मंदिरो की बहुलता देखी जा सकती है, दुनिया मेें भारत ही एक ऐसा देश है, जहां पर सबसे ज्यादा मंदिर मौजूद है और इसलिए इसे देव भूमि के नाम से भी जाना जाता है। इन अद्भुत मंदिरों की वजह से ही भारत को दुनिया में एक अलग ही दर्जा मिलता है। आज हम आपसे एक ऐसे ही मंदिर के बारे में चर्चा करने वाले हैं, जो अपने आप में एक अद्भुत मंदिर है। यह मंदिर अद्भुत इसलिए हैं, क्योंकि यहां पर माता के हवन के दौरान मंदिर में मिर्च का उपयोग किया जाता है। जानकर आपको भी यकीन नहीं होता होगा लेकिन आपको बतादें कि यह बात बिलकुल सच है। तो चलिए जानते है इस मंदिर से जुड़ी अद्भुत चीजों के बारे में....

मां बमलेश्वरी मंदिर – हिंदू धर्म में मां दुर्गा के 51 शक्तिापीठ हैं, छत्तीसगढ़ राज्य का डोंगरगढ़ मंदिर भी कुछ ऐसा ही है। मां बमलेश्वरी मंदिर तक पहुंचने के लिए भक्तों को हज़ार से भी ज्याबदा सीढियां चढ़नी पड़ती हैं। वैसे तो इस मंदिर में सालभर ही भक्तोंन की भीड़ रहती है, लेकिन नवरात्र के दिनों में इस मंदिर की रौनक कुछ अलग ही होती है।

हवन की अनूठी विधि- मां बमलेश्वरी मंदिर में हवन की विधि बहुत अनूठी है। यहां पर हवन सामग्री में लाल मिर्च का प्रयोग किया जाता है। किवदंती है कि लाल मिर्च शत्रुओं का नाश करती है, इसलिए यहां पर हवन सामग्री में लाल मिर्च का प्रयोग किया जाता है, ताकि हवन करवाने वाले व्योक्ति के सभी शत्रुओं का नाश हो जाए।

 

पहली बार जा रहे वैष्णों देवी, तो इन बातों का जान लेना बहुत जरूरी है

इस मंत्र को बोलने से ही नहीं बल्कि सुनने से भी हो जाती है मनोकामना पूरी

इसलिए मंदिर मे प्रवेश करते समय बजाई जाती है घंटी

हजारों शिवलिंग मौजूद हैं इस ख़ास नदी की चट्टान पर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -