जन्मदिन की हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं
जन्मदिन की हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं
Share:

एक भारतीय पाश्र्व गायक जिन्हे जनवरी 2016 में 61वां फिल्मफेयर अॅवार्ड से नवाज़ा गया। अरिजीत सिहं जिनका जन्म 25 अप्रैल 1987 को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में हुआ था। अर्जित के पिता एक पंजाबी और मां बंगाली हैं। अरिजीत सिंह को शुरू से ही संगीत मे रूचि थी इसलिए इन्होने घर से ही इसका प्रशिक्षण शुरू कर दिया था। इन्हे घर पर प्रशिक्षण इनकी नानी और मामी ने दिया था। इनके मामा भी एक अच्छे तबला वादक हैं। अर्जित ने अपनी पढ़ाई राजा बिजय सिंह हाई स्कूल में और श्रीपत सिंह काॅलेज में पूरी करे।

कैरियर की शुरूआत
अरिजीत सिंह ने अपने करियर की शुरूआत सन् 2005 में एक रियलिटी शो ‘फेम गुरुकुल‘ के आॅडिशन से किया था। इस शो में उस समय जूरी पैनल में शंकर महादेवन भी शामिल थे। उसी दौरान अरिजीत सिंह ने अपने आॅडिशन में शास्त्रीय पृष्ठभूमि और चौंकाने वाली प्रतिभा से सभी को चौंका के रख दिया। हालांकि, अरिजीत फाइनल में यह शो में हार गए लेकिन इसके बाद उन्होंने एक अन्य रियलिटी शो '10 के 10 ले गए दिल' में हिस्सा लिया जो कि संगीत का ही शो था और इसमें फेम गुरूकुल और इंडियन आइडल के विजेताओं के बीच मुकाबला था। शो जीतने के बाद, सिंह ने अपना रिकाॅर्डिंग सेटअप तैयार किया और म्यूजिक प्रोग्रामिंग के साथ अपनी यात्रा शुरू की |

उसके बाद, उन्होंने असिस्टेंट म्यूजिक प्रोग्रामर के तौर पर शंकर-एहसान-लाॅय, विशाल-शेखर और मिथुन के साथ काम किया। उस समय, महादेवन ने अरिजीत को मनाया कि वे उनके द्वारा बनाए गए गाने को अपनी आवाज दें लेकिन अरिजीत यह कहते हुए मना कर दिया कि उन्हें एक ‘पापुलर वाॅयस‘ बनना है जिसके बाद महादेवन ने अन्य गायक के साथ उस गाने को डब किया। 

2010 से 2013 तक का सफर-
2010 में अरिजीत ने प्रीतम चक्रवर्ती के साथ तीन फिल्मों में करना शुरू किया जिसमें गोलमाल 3, क्रुक, और एक्शन रीप्ले जैसी फिल्में शामिल हैं। 2011 में सिंह ने अपना बाॅलीवुड म्यूजिक डेब्यू मिथुन के बनाए गाने ‘फिर मोहब्बत‘ जो कि मर्डर 2 का गाना है के साथ किया। यह गाना 2009 में ही रिकाॅर्ड हुआ था लेकिन रिलीज 2011 में हुआ। इसके बाद उन्होंने फिल्म एजेंट विनोद के गाने राबता को गाया। एजेंट विनोद के अलावा, सिंह ने प्रीतम के लिए तीन अन्य फिल्मों में भी गाने डब किए जिसमें प्लेयर्स, काॅकटेल और बरफी जैसी फिल्में शामिल हैं।

उन्होंने चिरंतन भट्ट के लिए 1920 एविल रिटन्र्स के गाने के लिए भी आवाज दी और फिल्म शंघाई में विशाल-शेखर के लिए ‘दुआ‘ गाने को अपनी आवाज दी जिसके लिए उन्हें मिर्ची म्यूजिक अवार्ड में अपकमिंग मेल प्लेबैक सिंगीर का अवार्ड मिला और उसी श्रेणी में फिल्म बर्फी के गाने फिर ले आया हूं दिल के लिए नामांकित भी किए गए। अरिजीत को भारी सफलता और पहचान आशिकी 2 के तुम ही हो गाने से मिली। इस गाने के लिए उन्हें कई पुरस्कार मिले जिसमें फिल्मफेयर पुरस्कार के बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का नामांकन भी शामिल है। उन्होंने फिल्म के अन्य गानों में भी जीत गांगुली के साथ काम किया। इसके बाद उन्होंने दिल्लीवाली गर्लफ्रेंड, कबीरा और इलाही जैसे गाने गाए। उन्होंने शाहिद और इलियाना पर फिल्माए गए गाने ‘मैं रंग शरबतों का‘ को भी गाया है। 

उन्होंने फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में शाहरूख खान और दीपिका पादुकोण पर फिल्माए गए गाने कश्मीर मैं तू कन्याकुमारी गाने को भी गाया जिसे विशाल शेखर ने कंपोज किया। उनके द्वारा गाए गए गाने कभी जो बादल बरसे को वे अपना पर्सनल फेवरट गाना मानते हैं और फिल्म मिकी वायरस के गाने तोसे नैना को अपने दिल के करीब मानते हैं। 

मिला पंसदीदा डायरेक्टरों से काम करने का मौका
2014 में अरिजीत को अपने दो पसंदीदा म्यूजिक डायरेक्टरों साजिद-वाजिद और ए आर रहमान के साथ काम करने का मौका मिला। उन्होंने फिल्म मैं तेरा हीरो में दो गाने गाए और हीरोपंती का आ रात भर भी गाया। इसके अलावा उनके कई अन्य गाने जैसे समझांवां, हमदर्द, मनवा लागे, मुस्कुराने की वजह, सुनो ना संगमरमर, मस्त मगन जैसे गाने गाए जो कि सुपरहिट रहे और चार्टबस्टर्स में भी छाए रहे। यह सब गाने लोगों की जुबान पर चढ गए और अरिजीत नई बुलंदियों पर चढ़ गए। इसके बाद 2015 में उन्होंने राॅय फिल्म का सूरज डूबा है और खामोशियां का टाइटल ट्रेक और ‘बातें ये कभी ना‘ गाया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -