आज आसमान में दिखाई देगा अनोखा नजारा... एक साथ नजर आएंगे 3 ग्रह
आज आसमान में दिखाई देगा अनोखा नजारा... एक साथ नजर आएंगे 3 ग्रह
Share:

उज्जैन: सोमवार 23 जनवरी 2023 को सांय बहुत सुन्दर खगोलीय घटना का सुंदर नजारा देखने के लिए मिलने वाला है। इस दिन सूर्यास्त के उपरांत पश्चिम दिशा में चन्द्रमा, शुक्र ग्रह एवं सबसे सुन्दर ग्रह शनि के साथ नजर आने वाले है। जिसे खगोलीय भाषा में चन्द्रमा-शुक्र-शनि युति बोला हैं। इस घटना को आमजन अपने घर से ही बिना किसी साधन के अपनी आंखों से ही बहुत अच्छी प्रकार से देख सकते हैं।

शासकीय जीवाजी वेधशाला उज्जैन अधीक्षक डॉ० राजेन्द्र प्रकाश गुप्त के अनुसार 23 जनवरी सोमवार को द्वितीया तिथि पर सायन गणना के अनुसार चन्द्रमा कुम्भ राशि में 27 अंश 2 कला पर होगा एवं उसकी क्रान्ति 16 अंश 59 कला दक्षिण होगी। शुक्र ग्रह कुम्भ राशि में 25 अंश 13 कला पर होगा एवं उसकी क्रान्ति 14 अंश 29 कला दक्षिण होगी। शनि ग्रह भी कुम्भ राशि में 24 अंश 50 कला पर होगा एवं उसकी क्रान्ति 14 अंश 25 कला दक्षिण होने वाली है। 

इस प्रकार चन्द्रमा के साथ शुक्र एवं शनि ग्रह एक ही राशि में अत्यन्त पास-पास हैं। उज्जैन में सायं 6 बजकर 8 मिनिट पर सूर्यास्त के उपरांत पश्चिम दिशा में हसिए के आकार का चन्द्रमा नजर आने वाले है, चन्द्रमा के ठीक नीचे थोड़ा दक्षिण की ओर लट्टू के समान चमकता हुआ शुक्र ग्रह दिखाई देगा। शुक्र ग्रह के ठीक नीचे एवं कम चमकदार शनि ग्रह देखने के लिए मिलने वाले है। इस दिन चन्द्रमा सांय 7 बजकर 54 मिनिट पर अस्त हो रहा है। आकाश में यह नजारा लगभग 1 घण्टे 30 मिनिट तक देखने के लिए मिलने वाला है। 

इस खगोलीय घटना को आमजन अपने घर से ही बिना किसी साधन के अपनी आंखों से ही बहुत अच्छी प्रकार से देख पाएंगे। युति देखने के लिए टेलिस्कोप आदि किसी साधन की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि पास-पास दिखने की स्थिति में भी खगोलीय पिण्ड टेलीस्कोप के दृश्य इलाके से दूरी पर बने हुए है।

हुई प्यार की हुई जीत! 80 घंटे के धरने के बाद प्रेमी से हुई प्रेमिका की शादी

बहन ने फोन कर बुलाया घर, भाई पहुंचा तो देखकर उड़ गए होश

गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल से प्रभावित हुए कई रास्ते

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -