रीती-रिवाज़ों के साथ कराइ गई मुर्गा-मुर्गी की शादी
रीती-रिवाज़ों के साथ कराइ गई मुर्गा-मुर्गी की शादी
Share:

इन दिनों शादी का सीज़न ज़ोरों पर है. चाहे घर के आस पड़ोस में हो या फिर रिश्तेदारों में या फिर बॉलीवुड में. हर जगह शहनाइयां बज रही हैं, तो भला 'कालिया' और 'सुंदरी' कैसे पीछे रहते. आप सोच रहे होंगे कि भला ये कालिया और सुंदरी कौन-सी फिल्म के कैरेक्टर हैं. आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा स्थित हीरानार इलाके में एक अनूठी शादी रचाई गई.

इस शादी के मुख्य और आकर्षण का केंद्र बना यह जोड़ा जिसकी शादी हुई. क्योंकि इस शादी में दूल्हा (कालिया) था मुर्गा और दुल्हन (सुंदरी) थी मुर्गी. इस मुर्गा और मुर्गी की शादी धूमधाम से और पूरी रीती-रिवाज़ों के साथ की गई. शादी में ठीक उसी तरह से सारे इंतज़ाम किए गए थे, जैसे कि एक आम शादी में किए जाते हैं. इसी कारण इस शादी की चर्चा दूर-दूर तक हो रही है.

इस शादी के लिए बाकायदा कार्ड छपवाया, मंडप बनवाया और साथ ही गीत-संगीत का आयोजन भी किया गया. बारातियों में मोहल्ले के मुर्गा-मुर्गियों को भी शामिल किया गया था. कालिया और सुंदरी को शादी का लाल जोड़ा भी पहनाया गया. स्थानीय लोगों ने इस शादी के बारे में बताते हुए कहा कि, कड़कनाथ मुर्गा-मुर्गियों की एक विशेष प्रजाति है. इस प्रजाति की खासियत और उनके प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए इस तरह दोनों की शादी का इंतेज़ाम किया गया.

पापा ने डांटा तो बच्चे ने कर दी ऐसी हरकत

आखिर क्यों होता है स्कूल की बस का रंग पीला

घर के बाहर मिली अजीब चीज़ और होने लगे बुरे हादसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -