संसार सागर की एक सच्ची सीख
संसार सागर की एक सच्ची सीख
Share:

यह संसार परिवर्तनशील है। हर पल प्रकृति यहां अपना रूप बदलती है , लोगो में भी परिवर्तन देखने को मिलते है. यह संसार एक क्षण -भंगुरता को धारण किये हुए है. इस संसार में कोई किसी का नहीं है। आप इस संसार में अकेले ही आये थे. और अकेले ही जायेगें कोई किसी का नहीं है. आप देखते ही होंगे की इस संसार में संबंध बनते-बिगड़ते रहते हैं। आप इस बात से भी भली -भांति परचित ही होंगे की जब आपने विद्यालय में दाखिला लिया और आज के समय में कितना परिवर्तन आया है समय कभी रुकता नहीं साथ ही साथ लोग भी बदल जाते है.

तमाम बातों से आप परिपक्व होंगें कितने लोगों से मिले कितनों से बिछड़े इन सभी को ही इस संसार की परिवर्तनशीलता कहते है . लोगो ने नए संबंध बनाना शुरू किये.पुरानें रिश्तों को भूलने लगे, यह सब संसार की क्षणभंगुरता ही है . आपको एक ना एक दिन इस संसार को छोड़ना ही पडेगा. इसलिए जब तक जीवन है, कुछ अच्छा करें . परोपकार , पुण्य , की भावना को धारण करें. अपने विचारों को उन्नत बनाएं ,

जिंदगी का कोई ठिकाना नहीं जाने कब आत्मा इस देह से निकल जाए .हमेशा अच्छे कार्य करें कर्म को प्रधान मानकर जीवन पथ पर कुछ अच्छा कर जाएँ. जिससे आपके साथ ही साथ आपके द्वारा किये गए कार्य से दूसरों को भी खुशियों के साथ जीवन पथ में सहायता मिले.आपने देखा ही होगा की जगत में रहते हुए संयोग बनते ही रहते हैं और बिगड़ते भी जाते हैं। जब संयोग बना, तब भी आप थे और जब वियोग हुआ, तब भी आप ही स्वयं थे, उसमें कोई परिवर्तन नहीं हुआ। आप वहीं के वहीं रहे। 

आपका अस्तित्व किसी के साथ संबंध बनने व समाप्त हो जाने के अधीन नहीं है। संयोग बनना व वियोग होना तो सांसारिक परम्परा ही है क्योंकि आया है सो जाएगा राजा ,रंक,फकीर कोई ऐसा नहीं जो अमर हो सबको ही जाना है , संसार में जीवित रहने पर लोगों से संबंध बनते अवश्य हैं, परंतु यह संदेहरहित है कि सत्य स्वरूप आप अकेले थे और अकेले ही रहेंगे।

संसार रूपी सागर की सचाई -  

कबीरा यह जग कुछ नहीं खिन खारा खिन मीठ. 

कल जो देखे मंडपे आज मसाने डीठ. 

कहा गया है की यह संसार कभी सुख भरा तो कभी दुःख के साथ प्रतीत होता है . कभी लोगों से संयोग होता है तो कभी वियोग.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -