लॉकडाउन: मजदूरों की घर वापसी जारी, आज 1200 श्रमिकों को लेकर झारखंड पहुंचेगी ट्रेन

हैदराबाद: लॉकडाउन के कारण देश के अलग-अलग प्रदेशों में फंसे हुए लाखों मजदूरों को घर लाने का काम शुरू हो गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की अनुमति मिलने के बाद विभिन्न सरकारें अपने राज्य के मजदूरों को वापस लाने में जुटी हैं. तेलंगाना के लिंगमपेल्ली में फंसे मजदूरों को लाने के लिए एक विशेष ट्रेन की व्यवस्था की गई, जो कि आज रात को झारखंड पहुंच जाएगी. इस ट्रेन में कुल 1200 मजदूर हैं.

उल्लेखनीय कि कई राज्य सरकारों की तरफ से केंद्र से अपील की गई है कि मजदूरों को वापस लाने के लिए स्पेशल ट्रेन का बंदोबस्त किया जाए. इसके बीच तेलंगाना से चली इस ट्रेन में झारखण्ड के प्रवासी मजदूरों को लाया जा रहा है. शुक्रवार सुबह 5 बजे तेलंगाना के लिंगमपेल्ली से ये ट्रेन शुरू हुई है, जो आज रात को 11 बजे झारखंड के हतिया पहुंचेगी. इस ट्रेन में कुल 24 कोच हैं, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि बड़ी तादाद में मजदूर वापस पहुंचेंगे. ट्रेन के हर कोच में सिर्फ 56 मजदूरों को बैठने की अनुमति दी गई है.

यूं तो अभी मजदूरों के लिए ट्रेन चलाने कि घोषणा नहीं हुई है, किन्तु इस स्पेशल ट्रेन पर रेल मंत्रालय का कहना है कि राज्य सरकार की अपील पर इसे चलाया गया है. जिसमें सभी प्रकार के नियमों का पालन किया गया है. ये केवल इकलौती ट्रेन थी, जिसे चलाया गया है. आगे यदि कोई ट्रेन चलती है तो राज्य सरकार और रेल मंत्रालय के निर्देश के बाद ही चलेगी.

खुशखबरी : आज से स्पेशल ट्रेन हुई शुरू

आज सुबह 10 बजे से गुरुग्राम बॉर्डर पार करने की इजाजत नहीं

अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मजदूरों को ऐसे दी बधाई

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -