सफल इंसान ने लवों पर नहीं आती कभी ऐसी बात

सफल वे लोग ही होते ही, जो भीड़ से अलग हट कर चलना पसंद करते हैं। देश-विदेश की तमाम बड़ी-बड़ी, कामयाब हस्तियां भले ही अलग-अलग क्षेत्र से संबंध रखती हों और उन्होंने आगे बढ़ने के लिए अलग-अलग रास्ता अपनाया हो, लेकिन उनकी मंजिल एक ही थी - सफलता। इसके लिए आपकी मेहनत, लगन, और जूनून, जज्बा तो लगता लगता हैं। परन्तु कई बाते ऐसी भी होती हैं, जीने सफल लोग कभी अपनी जुबां पर नहीं लाते हैं ,आज हम आपको सफल लोगो की कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बता रहे हैं।

'मैं अपनी जॉब या बिजनेस से नफरत करता हूं': सफलता का आनंद लेने वाले व्यक्ति किसी भी प्रकार की नकारात्मकता नहीं फैलाते हैं, वे हर चीज से प्यार करते है, चाहे जॉब हो या बिजनेस वे कभी नहीं कहते कि मुझे अपनी जॉब या बिजनेस से नफरत हैं। अतः आप भी सफलता हासिल करने के लिए कभी ये न कहे कि मुझे अपने काम से नफरत है। 

कभी न कहे 'ये काम मुझसे नहीं होगा': सफल व्यक्ति हर काम के प्रति अपनी रुचि दिखाते है, वे किसी भी काम में अपने हाथ पीछे नहीं खींचते हैं। और न ही किसी काम की जिम्मेदारी मिलने पर वे ये कहते है कि मुझसे ये काम नहीं होगा। इसिलए आप भी किसी नए काम को करने से न हिचकिचाएं। एक सफल व्यक्ति बनने के लिए यह बात अवश्य ध्यान में रखें। 

कभी न कहें - ये असंभव है: किसी भी काम को सोचने, समझने से पहले उसके बारे में किसी भी प्रकार की नकारात्मक प्रतिक्रिया न दे। हर काम को करने का प्रयास करे, पहले से ही उसके बारे में अनुमान न लगाए कि ये काम असंभव है या मुमकिन। क्योंकि दुनिया में ऐसा कोई काम नहीं है, जिसे मानव न कर पाएं।

 अपनी सादगी के लिए आज भी याद किए जाते है लाल बहादुर शास्त्री

आपके काम आ सकते है ये कुछ खास प्रश्न

प्रतियोगी परीक्षा की आप भी कर रहे है तैयारी तो इन प्रश्नों पर दें खास ध्यान

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -