क्या आप भी अपना करियर चेंज करना चाहते है तो जानें ये खास बात
क्या आप भी अपना करियर चेंज करना चाहते है तो जानें ये खास बात
Share:

जब आपका मन आपकी जॉब में न लगे, कुछ नया न सीख पाने, कम सैलरी मिलने, अपने मिजाज के अनुरूप काम न मिल पाने आदि की स्थिति में कुछ लोग नौकरी बदलने का मन बना लेते हैं. बहुत से लोग तो इस अहम मोड़ पर करियर चेंज करने की ही सोच लेते हैं. यहां यह जरूर सोचें कि आप जॉब बदलना चाहते हैं या करियर. क्या नई जॉब में आपकी समस्याएं हल हो जाएंगी? और अगर आपने वाकई करियर बदलने का ऑप्शन चुना है तो यह एक बड़ा कदम है. कुछ भी फाइनल करने से पहले नीचे दी गई बातों पर जरूर विचार कर लें.

करियर चेंज करने से पहले यह जरूर सोचें का आप क्या करना चाहते हैं? अपने टैलेंट का मूल्यांकन करें. वो काम सोचें जो आप बिना पेमेंट के भी कर सकते हैं. भेड़-चाल न चलें. 

यह भी सोचें क्या जिस फील्ड में जाने की सोच रहे हैं, उसका मार्केट आपको अपनाने के लिए तैयार है? आपको जानना होगा कि नई फील्ड व उसके मैनेजरों की जरूरतें क्या हैं. यह सब जानने के बाद ही फैसला लें. 

यह भी देख लें कि क्या नए क्षेत्र में आपकी पर्सनैलिटी, स्किल, योग्यता व अनुभव का सम्मान किया जाएगा या नहीं. वह नए करियर पर फिट बैठती हैं या नहीं. 

आपकी स्किल्स पूरी तरह से नए करियर के मुताबिक नहीं हो सकती. लेकिन ऐसी जरूर हो सकती हैं कि उनका ट्रांसफर नए करियर में किया जा सके. उनका इस्तेमाल नए करियर में किया जा सके. जैसे अगर आपने बैंकिंग इंडस्ट्री में काम किया है और अब आप अकाउंट्स में काम करना चाहते हैं तो नंबरों से खेलने की आपकी स्किल्स नए नियोक्ता के जरूर काम आएगी. 

नए फील्ड से जुड़ी कंपनियों के बारे में रिसर्च करें. उस कंपनी व इंडस्ट्री की सबसे प्रमुख समस्याएं क्या हैं, क्या आप उन्हें हल कर सकते हैं? क्या आपमें उन कंपनियों से जुड़ने की स्किल्स, नॉलेज और अनुभव है. 

आप भी घर बैठे ऑनलाइन के जरिए कमाएं लाखों रुपये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -