रूस ने पहला आर्कटिक-निगरानी उपग्रह किया लॉन्च
रूस ने पहला आर्कटिक-निगरानी उपग्रह किया लॉन्च
Share:

मास्को: एक सोयुज रॉकेट रविवार को कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से उड़ा, जो आर्कटिक की जलवायु की निगरानी के लिए रूस के पहले उपग्रह को ले गया था, रोस्कोस्मोस अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा देश के अंतरिक्ष निगम Roscosmos के बयान में रूस ने आर्कटिक की जलवायु और पर्यावरण की निगरानी के लिए अपना पहला उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बयान में आगे कहा कि अर्कटिका-एम अंतरिक्ष यान को दोपहर 12.14 बजे कक्षा में पहुंचाया गया था।

उन्होंने कहा कि परिचालन संबंधी मौसम विज्ञान और जल विज्ञान समस्याओं को हल करने के लिए सूचना संग्रह के लिए अत्यधिक अण्डाकार कक्षाओं में एक उपग्रह प्रणाली का निर्माण आवश्यक है और आर्कटिक क्षेत्र में जलवायु और पर्यावरण की निगरानी करना है। अर्टिका-एम रूस के उत्तरी क्षेत्र की लगातार निगरानी और आर्कटिक महासागर के समुद्र को प्रदान करेगा, रोस्कोसमोस को जोड़ा गया। 

उपग्रह पृथ्वी के उत्तरी ध्रुवीय क्षेत्र और आस-पास के क्षेत्रों की अवलोकन छवियों को कम से कम हर 15-30 मिनट में प्रसारित करने में सक्षम होगा। ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने पिछले महीने रिपोर्ट किया था कि दुनिया भर में बर्फ गायब हो रही थी, जो "सबसे खराब स्थिति वाले वार्मिंग परिदृश्य" से मेल खाती थी। एडिनबर्ग और लीड्स और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के विश्वविद्यालयों की टीम ने पाया कि पिछले तीन दशकों में सबसे बड़ा नुकसान आर्कटिक सागर की बर्फ से हुआ था।

कोरोना से संक्रमित हुईं TMC सांसद नुसरत जहां, शीघ्र स्वस्थ होने की दुआ कर रहे फैंस

आज लगाया जाएगा बुजुर्गों और गंभीर रोगियों को कोरोना का टीका

पत्नी का बलात्कार करने की कोशिश कर रहा था तांत्रिक मोहम्मद, पति ने तलवार से काट डाला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -