NCERT की किताबों में पढ़ाया जा रहा भारत का झूठा इतिहास, RTI में हुआ बड़ा खुलासा
NCERT की किताबों में पढ़ाया जा रहा भारत का झूठा इतिहास, RTI में हुआ बड़ा खुलासा
Share:

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर कल शुक्रवार को औरंगजेब और NCERT ट्रेंड कर रहे थे. लेकिन इनकी चर्चा आज भी हो रही है. दरअसल, NCERT में औरंगजेब को लेकर एक RTI से बड़ा खुलासा हुआ है. NCERT के 'डिजाइनर इतिहासकारों' ने कक्षा 12वीं की इतिहास की पुस्तक में सांप्रदायिकता के सुल्तान औरंगजेब को सेक्युलर बताया है. NCERT की 12वीं की पुस्तक में इतिहास से छेड़छाड़ करते हुए लिखा गया है कि औरंगजेब ने मंदिर बनवाए.

NCERT की पुस्तक में औरंगजेब और शाहजहां जैसे मुगल शासकों का महिमामंडन करते हुए पढ़ाया जा रहा है कि इन राजाओं ने मंदिरों का निर्माण कराया. 12वीं के इतिहास की बुक इंडियन हिस्ट्री पार्ट-टू के पेज 234 में लिखा गया है कि युद्ध के दौरान मंदिरों को ढहा दिया गया था, लेकिन बाद में शाहजहां और औरंगजेब ने इन मंदिरों की मरम्मत के लिए ग्रांट जारी किया था. NCERT की किताब में ये भी स्पष्ट नहीं लिखा है कि भारत के मंदिर औरंगजेब के हुक्म पर ध्वस्त किए गए. किन्तु ये जरूर लिखा गया है कि औरंगजेब और शाहजहां ने मंदिरों की मरम्मत के लिए ग्रांट जारी किया था. आजाद भारत के इतिहास के इस झूठ का खुलासा एक RTI से हुआ था. 

RTI में सवाल किया गया था कि थीम ऑफ इंडियन हिस्ट्री पार्ट 2 के पेज नंबर 234 के दूसरे पैराग्राफ में NCERT ने किस सोर्स से ये लिखा है कि जब युद्ध के दौरान मंदिर ध्वस्त किए गए तो शाहजहां और औरंगजेब के शासन में पुनर्निर्माण के लिए आर्थिक मदद दी गई? RTI में ये भी पूछा गया कि NCERT बताए कि औरंगजेब और शाहजहां ने कितने मंदिरों को दोबारा बनवाया ? जवाब में NCERT ने कहा कि उसके पास इसकी जानकारी नहीं है. 

आज भोपाल में सबसे पहले हरदेव को लगेगी वैक्सीन, कहा- 'मुझे वैज्ञानिकों पर भरोसा है'

कोरोना वैक्सीनेशन: आज से शुरू होगा विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान, PM करेंगे शुरुआत

अमेरिकी ब्रोकरेज बोफा ने भारतीय शेयर को लेकर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -