एक ऐसा रेस्तरां जो परोसता है पूरे भारत के मंदिरों का खाना
एक ऐसा रेस्तरां जो परोसता है पूरे भारत के मंदिरों का खाना
Share:

नई दिल्ली: जब हम 'प्रसाद', 'भोग' और 'देवताओं के भोजन' के बारे में बात करते हैं, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में ऋषिकेश का नाम आता है। और आए भी क्यों नहीं? ऋषिकेश परंपरा और पौराणिक कथाओं में निहित भारत का आध्यात्मिक केंद्र मिाना जाता है। और अब इस पवित्र शहर में भारत के मंदिर के भोजन को समर्पित एक रेस्तरां है। हां, गंगा किनारे के बुटीक होटल होलीवाटर में एक नया रेस्तरां है, जिसका नाम वर है। इस रेस्तरां में एक चमकदार पीतल की थाली में देश भर के सभी 'भोग' परोसे जाते हैं। 

यह रेस्तरां भारत के सभी पवित्र स्थानों से व्यंजन मंगवाता है। यहां पेश किए जाने वाले कुछ व्यंजन वास्तव में मंदिर के रसोई घर में परोसे जाते हैं और 'देवताओं' को भोग के रूप में चढ़ाए जाते हैं। जब आप रेस्तरां में हों, तो आपको अपने भोजन की शुरुआत अचनम से करनी होगी, यह एक अनुष्ठान है, जिसमें हाथों की शुद्धि शामिल होती है। इसके बाद आपको दूध, घी, शहद, गंगाजल और तुलसी से युक्त एक पवित्र अमृत पंचामृत भी दिया जाएगा। यह बेहद ही अलग और परंपराओं से भरपूर रेस्तरां है।  वहीं, इस रेस्तरां में शेफ दीपक भट्ट की चौकस निगाहों के तहत अलग-अलग चार प्रकार की थालियों की पेशकश की पेशकश की जाएगी।

आप अरबी के गुटके, चार धाम भोग, अमृतसर में अलु वाडी गोल्डन टेंपल का लंगर, वैष्णो देवी के चने, ब्रजभूमि की खिचड़ी और मथुरा का पेड़ा भी ट्राई कर सकते हैं। रेस्‍तरां में स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन, मसालों के साथ परोसे जाते हैं। इस थाली में आपकी आत्मा की संतुष्टी के लिए 22 आइटम हैं, और वो भी बेहद स्वादिष्ट।

रेस्तरां बद्रीनाथ मंदिर, पुरी के जगन्नाथ मंदिर और मदुरै के मीनाक्षी मंदिर के परुप्पु सोराक्कई कूटू के व्यंजन भी पेश करता है। लेकिन आपको कम से कम पांच दिनों के लिए इस रेस्तरां में भोजन करना होगा, ताकि वे सभी प्रकार के व्यजंन आपको पेश कर सकें। सिग्नेचर ड्रिंक, धुआँ को आजमाना न भूलें, जो धुएँ से भरी छाछ है। क्या अधिक है, रेस्तरां में बिजली के अंदरूनी भाग हैं जो आश्चर्यजनक इंस्टाग्राम तस्वीरें बनाते हैं।

आपको बता दें कि, रेस्तरां पवित्र गंगा नदी से कुछ ही दूरी पर है। यदि आप गंगा किनारे के होटल होलीवाटर में रह रहे हैं, तो आप गंगा आरती, आध्यात्मिक सैर, योग और ध्यान, एक आरामदायक स्पा, और बहुत कुछ का आनंद ले सकते हैं।

Video: केरल में 15 साल बाद किसी यहूदी जोड़े ने की शादी, इजराइल से बुलाए गए रब्बी

'भारत को इस्लामिक स्टेट बनाने की मांग करने वाले गद्दार कैसे? जरूरत पड़ी तो कफ़न बांधेंगे..', हसन मदनी का विवादित बयान

यूपी निकाय चुनाव में कांग्रेस का बुरा हाल, किस पर गिरेगी हाई कमान की गाज ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -