आने वाली नस्लों की भी उम्र घटा देगा कोरोना, शोध में हुआ खुलासा
आने वाली नस्लों की भी उम्र घटा देगा कोरोना, शोध में हुआ खुलासा
Share:

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस महामारी पूरी दुनिया में तबाही मचा रही है. ज्यादातर देशों में इसकी दूसरी लहर को लेकर चिंता बनी हुई है. दुनिया में अब तक इस खतरनाक वायरस के 3.09 करोड़ से अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं. साथ ही कोरोना महामारी विश्व में अब तक 9.61 लाख से अधिक लोगों को मौत के घाट उतार चुकी है. इस कोरोना वायरस पर लगातार रिसर्च हो रही हैं.

इसी कड़ी में हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि कोरोना वायरस हमारे आने वाले जीवन पर भी अपना दंश छोड़ जाएगा. दरअसल वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में दावा किया है कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लोगों की औसत आयु में कमी आएगी. कोरोना वायरस संक्रमण पर किया गया यह शोध PLOS वन नामक पत्रिका में छापा गया है. इसके अनुसार, कोरोना दुनियाभर में जीवन प्रत्याशा में अल्पकालिक गिरावट की वजह बन सकता है.

शोध के अनुसार, यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभाव की वजह से औसत उम्र 10 फीसदी कम हो सकती है. शोध में आशंका जताई गई है कि गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में जीवन प्रत्याशा पर इसका काफी प्रभाव पड़ेगा. इस शोध में चेतावनी दी गई है कि यदि दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवाओं, सामाजिक-आर्थिक स्थितियों और शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक सुधार नहीं किए गए तो भविष्य में स्थिति बेहद गंभीर होंगी.

7 साल बाद नेपाल में फिर शुरू होगी रेल सेवा, भारत से जनकपुर पहुंचे रेलों के दो सेट

पाक की सक्रीय सियासत में वापसी कर सकते हैं नवाज़ शरीफ, बिलावल भुट्टो ने दिया आमंत्रण

कैलिफोर्निया में बारिश ने दिलाया आग से छुटकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -