कोरोना काल में चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेल बनी राजनीती
कोरोना काल में चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेल बनी राजनीती
Share:

कैनबरा ने बीजिंग के दावों पर पलटवार किया है कि वह सबसे अधिक आबादी वाले प्रशांत द्वीप राष्ट्र पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) में चीनी टीकों के रोलआउट को पटरी से उतार रहा है। ऑस्ट्रेलिया के प्रशांत मंत्री ज़ेड सेसेलजा ने कहा "हम पापुआ न्यू गिनी को संप्रभु निर्णय लेने का समर्थन करते हैं। बीजिंग इसे इस तरह नहीं देखता। जुलाई की शुरुआत में, चीनी राज्य द्वारा संचालित टैब्लॉइड ग्लोबल टाइम्स ने ऑस्ट्रेलिया पर प्रशांत क्षेत्र में चीन के वैक्सीन रोलआउट में तोड़फोड़ करने का आरोप लगाया। इस महीने की शुरुआत में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, चीन के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने इस क्षेत्र में "वैक्सीन सहयोग को कम करने" के लिए ऑस्ट्रेलिया को नारा दिया।

अमेरिका और एशिया के बीच द्वीपों का स्थान उन्हें प्रमुख सैन्य मंच और ऑस्ट्रेलिया या चीन के लिए भविष्य के रक्षा प्रतिष्ठानों की संभावित साइट बनाता है। ऑस्ट्रेलिया के प्रशांत क्षेत्र के साथ लंबे समय से आर्थिक और सांस्कृतिक संबंध हैं, और यह सुनिश्चित करना देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है कि चीनी सरकार इस क्षेत्र में एक बड़ा पैर जमाने न पाए। चीन के लिए यह क्षेत्र अपने प्रभाव का विस्तार करने के अवसर का प्रतिनिधित्व करता है। ताइपे को बीजिंग पर एक राजनयिक भागीदार के रूप में मान्यता देने के लिए कई द्वीप दुनिया के अंतिम देशों में से हैं। द्वीप को अलग-थलग करने की अपनी लंबे समय से चल रही रणनीति के तहत चीनी सरकार उन्हें ताइवान से दूर ले जाना चाहती है। अब उस सभी राजनीतिक पैंतरेबाज़ी ने पीएनजी के कोविड -19 के प्रकोप को प्रतिस्पर्धा के दूसरे क्षेत्र में बदल दिया है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया और चीन खुद को परोपकारी भागीदार के रूप में पेश करते हैं।

फिर भी प्रशांत क्षेत्र के लिए चीन का 300,000 वैक्सीन दान ऑस्ट्रेलिया के लगभग 600,000 को पूरा करने में विफल रहा है - और कैनबरा के साथ इस क्षेत्र में एक और 15 मिलियन खुराक की आपूर्ति करने का वादा करते हुए।

मुन्नवर राणा बोले- मुसलमान पैदा करते हैं 8 बच्चे, क्योंकि उनको डर है कि...

आज से शुरू हो रहा संसद का मानसून सत्र, मोदी सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

पालतू जानवरों पर प्रतिबंध के फैसले के खिलाफ केरल उच्च न्यायालय में दाखिल की गई याचिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -