'भारत में कोरोना संक्रमण से हुईं 49 लाख लोगों की मौत', नई रिपोर्ट ने चौंकाया

Jul 22 2021 01:26 PM
'भारत में कोरोना संक्रमण से हुईं 49 लाख लोगों की मौत', नई रिपोर्ट ने चौंकाया

नई दिल्ली: एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में कोरोना संक्रमण के आधिकारिक आंकड़ों की अपेक्षा लाखों अधिक लोगों की मौत हुई होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अवधि के दौरान कोरोना महामारी के दौरान 34 से 49 लाख अतिरिक्त मौतें होने का अनुमान है। यह रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई थी। इस रिपोर्ट को भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम, अमेरिकी थिंक-टैंक सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट के जस्टिन सैंडफुर और हार्वर्ड विश्वविद्यालय के अभिषेक आनंद ने मिलकर तैयार किया है।

रिपोर्ट के लेखकों ने कहा कि, 'सभी अनुमान बताते हैं कि महामारी से मरने वालों की तादाद 400,000 की आधिकारिक संख्या से बहुत अधिक हो सकती है।’ उन्होंने अपनी रिपोर्ट में कहा कि मौतों की असल संख्या के लाखों में होने की आशंका है और यह विभाजन व स्वतंत्रता के बाद से भारत की सबसे भयवाह मानव त्रासदी है। उनका अनुमान है कि जनवरी 2020 से जून 2021 के मध्य 34 से 49 लाख लोगों की मौत हुई है।

भारत के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, मरने वालों की कुल तादाद बुधवार को 4.18 लाख थी। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कोविड से मरने वालों की तादाद को लेकर आधिकारिक अनुमान नहीं है और इसको देखते हुए शोधकर्ताओं ने महामारी की शुरुआत से इस साल जून तक तीन अलग-अलग स्रोतों से मृत्यु दर का अनुमान लगाया है।   

राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित हुआ ‘चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग’, सीएम योगी ने जताया गडकरी-मोदी का आभार

Pegasus मामले पर एमनेस्टी इंटरनेशनल का बड़ा U-टर्न, अब बोला- वो सूची जासूसी टारगेट की नहीं थी...

भारतीय पत्रकार संघ ने की पेगासस रिपोर्ट की उच्चस्तरीय जांच की मांग