शुरू होने जा रहा है टेलिकंपनियों का नया दौर,जाने ई-सिम क्या होती ?, किस हैंडसेट में है इसे फिक्स करने की सुविधा
शुरू होने जा रहा है टेलिकंपनियों का नया दौर,जाने ई-सिम क्या होती ?, किस हैंडसेट में है इसे फिक्स करने की सुविधा
Share:

यदि आप स्मार्ट फ़ोन यूज़र्स है तो ज़ाहिर सी बात है, आपको सिम के बारे में तो पता ही होगा। लेकिन आप e-sim के बारे में जानते है? ई-सिम टेलीकॉम इंडस्ट्री का भविष्य है और अब भारत में धीरे धीरे अपनी जगह बना रही है। फिर भी बड़ी संख्या में लोग इसके बारे में नहीं जानते है। तो आज हम इस आर्टिकल में आपको ई-सिम के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। ई-सिम क्या है, ई-सिम भारत में किस डिवाइस पर सपोर्ट करता है, ई-सिम को कैसे ख़रीदे व, ई-सिम को अपने डिवाइस पर कैसे अपडेट करे, आपको इस आर्टिकल में ई-सिम के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मुहैया कराई जाएगी 

ई-सिम क्या है?

सबसे पहला सवाल आपके जेहन में यही आ रहा होगा की ई-सिम क्या है? दरहसल ई-सिम मोबाइल फ़ोन में लगाने वाला वर्चुअल सिम है। यह सिम कार्ड, कार्ड की तरह नहीं होता है। अगर आप ई-सिम लेते है तो आपको अपने फ़ोन में किसी तरह का कोई कार्ड नहीं डालना पड़ता है। यहाँ टेलीकॉम कंपनी के जरिये ओवर-द -एयर एक्टिव किया जाता है, लेकिन आपको इसमें सिम कार्ड के जैसे फीचर्स मिलते है। 

ई-सिम कैसे काम करती है?

ई-सिम मोबाइल में लगने वाला एक वर्चुअल सिम है। जिसका मतलब इंबेडेड सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल है। यहाँ एक तरह का चिप होता है जो सिम कार्ड के जैसे ही काम करता है। ई-सिम फ़ोन में या किसी डिवाइस में पहले से इनस्टॉल होता है, मतलम आप इसे निकाल नहीं सकते है। साथ ही इसे आप सभी डिवाइस में नहीं लगा सकते है। इसके आलावा आपके स्मार्ट फ़ोन में कोई सिम स्लॉट की भी ज़रूरत नहीं होती है। अगर आप अपने ऑपरेटर को बदलना चाहते है तो आपको सिम बदलने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, आपके फ़ोन में ई-सिम डाल दी जाएगी और उसे अपडेट कर दिया जायेगा।            

ई-सिम के फायदे 

ई-सिम का एक फायदा यह है की आपको ऑपरेटर बदलने पर सिम कार्ड बदलने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही फ़ोन के ओवर हीट होने पर या पानी से भीगने पर सिम कार्ड के विपरीत ई-सिम पर किसी भी तरह की हानि नहीं पहुँचे गी। कई यूज़ेर्स एक समय के बाद अपने सिम कार्ड की शिकयत ज़रूर करते है, लेकिन ई-सिम के साथ ऐसा कुछ नहीं है। यहाँ वर्चुअल सिम होता ह इसलिए इसके ख़राब होने की गुंज़ाइश ख़तम हो जाती है। 

कोन कोन सी कम्पनिया सिम प्रोवाइड करती है?

देश की सबसे बड़ी कंपनी जैसे जिओ, एयरटेल, आईडिया, वोडाफ़ोन आपको ई-सिम प्रोवाइड करती है। वोडाफ़ोन ने हाल ही में यह सर्विस शुरू की है। वोडाफ़ोन आईडिया ने इसे दिल्ली, गुजरात और मुंबई सर्कल में पोस्ट पेड ग्राहकों के लिए शुरू किया है। 

कौन-कौन से हैंडसेट में करती है काम 

ई-सिम फिलहाल प्रीमियम स्मार्टफोन पर ही काम करती है. वोडाफोन की ई-सिम आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो, आईफोन 11प्रो मैक्स, आईफोन एसई (2020), आईफोन एक्सएस, आईफोन एक्स मैक्स और आईफोन एक्सआर को सपोर्ट करेगी. बाद में ये सेवा मा सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप और गैलेक्स फोल्ड के लिए अपलब्ध रहेगी।

लोगों के जी का जंजाल बन रहा ये App, आज ही कर दें डिलीट....वरना

डिजिटल तिरंगे में दिखेगी आपकी तस्वीर, जानिए कैसे?

इस महीने लॉन्च होने जा रहे है येह स्मार्ट फ़ोन्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -