दुनिया में एक और नई बीमारी ने दी दस्तक, हो सकती है बहुत खतरनाक
दुनिया में एक और नई बीमारी ने दी दस्तक, हो सकती है बहुत खतरनाक
Share:

कोरोनावायरस के प्रकोप के बाद, दुनिया भर के लोग चीन पर आरोप लगा रहे हैं। हाल ही में, चीन में एक नई बीमारी ने लोगों को जकड़ लिया है। चीन के उत्तर-पश्चिमी प्रांत के कई हजार लोगों को ब्रूसेलोसिस, एक जीवाणु रोग के लिए सकारात्मक परीक्षण पाया गया है, इसके लिए चीनी अधिकारियों ने मंगलवार को मंजूरी दे दी, पिछले साल एक बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी में एक रिसाव के कारण फैल गया था। लान्चो के स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, गांसु प्रांत की राजधानी शहर में, अब तक 3,245 लोगों ने इस बीमारी के लिए सकारात्मक परीक्षण पाए गए है, जो कथित तौर पर बैक्टीरिया ब्रुसेला को ले जाने वाले पशुओं के संपर्क के कारण होता है, और कुछ रिपोर्टों के अनुसार, यह हो सकता है सूजन वाले अंडकोष के साइड इफेक्ट और कुछ महिलाओं को बांझ कर सकते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने घोषणा की कि इस बीमारी, जिसे माल्टा बुखार या भूमध्य बुखार के रूप में भी जाना जाता है, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार और थकान का कारण बन सकता है। हालांकि ये लक्षण कम हो सकते हैं, कुछ लक्षण पुराने हो सकते हैं या कभी नहीं जा सकते हैं, जैसे गठिया या कुछ अंगों में सूजन। सीडीसी ने घोषणा की कि इस बीमारी में मानव-से-मानव संचरण अत्यंत दुर्लभ है और संक्रमण ज्यादातर दूषित भोजन के सेवन या बैक्टीरिया में सांस लेने से फैलता है।

वही एक प्रमुख दैनिक के अनुसार, विकार पिछले साल जुलाई और अगस्त के बीच झेंग्झू लान्चो जैविक दवा कारखाने में रिसाव से उत्पन्न हुआ था। पशु उपयोग के लिए ब्रुसेला के टीके की रचना करते समय, कारखाने ने समय-समय पर कीटाणुनाशक और सैनिटाइज़र का उपयोग नहीं किया, जिसके कारण सभी बैक्टीरिया अपशिष्ट गैस में नहीं मिटाए गए थे। प्रारंभ में, कम संख्या में लोगों को संक्रमित माना जाता था, लेकिन 21,000 लोगों के परीक्षण से संक्रमण की संख्या बहुत अधिक होने का पता चला है। वही अब तक इससे कोई मौत नहीं हुई है। चीन के राज्य द्वारा संचालित दैनिक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह संख्या उम्मीद से ज्यादा बड़ी है और बीमारी के प्रसार और इसके परिणामों पर व्यापक चिंता जताई है।

ऑस्ट्रेलिया में जल्द ही खोले जाएंगे व्यापार

आरडीआईएफ के सीईओ ने कहा- "मेक इन इंडिया ने फार्मा सेक्टर को भारत में मजबूत बनाया है"

क्वाड डायलॉग में इस मुद्दे पर होगी चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -