कोरोना के बीच आई नई आफत! ‘लासा फीवर’ के कारण हो रही लोगों की मौतें, जानिए क्या हैं इसके लक्षण?
कोरोना के बीच आई नई आफत! ‘लासा फीवर’ के कारण हो रही लोगों की मौतें, जानिए क्या हैं इसके लक्षण?
Share:

ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच इबोला जैसे लासा फीवर का संकट बढ़ता जा रहा है. ब्रिटेन में इससे पॉजिटिव होने वाले तीसरे व्यक्ति की जान चली गई है. ब्रिटेन की हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी ने इसके कई केसों की पुष्टि करने के पश्चात् नई मौत की भी जानकारी दी. पूर्वी इंग्लैंड में एक फैमिली के पश्चिम अफ्रीका की यात्रा से लौटने के पश्चात् तीन लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. बेडफोर्डशायर हॉस्पिटल एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम अपने ट्रस्ट के रोगी की दुखद मौत की पुष्टि करते है, जिसे लासा फीवर हुआ था. हम इस कठिन समय में उनकी फैमिली के प्रति अपनी संवेदना जताते हैं.’

साथ ही उसने कहा, ‘हम मरीज के परिवार का सपोर्ट करना जारी रखेंगे तथा हमारा स्टाफ ब्रिटेन की हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी के सहकर्मियों के साथ करीबी से काम कर रहा है. जिससे इसकी बेहतरी से ट्रेसिंग की जा सके.’ UKHSA ने कहा कि आम लोगों के लिए अब भी खतरा बहुत कम है. लासा फीवर एक तीव्र वायरल रोग है, जिससे आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है तथा कई अंगों को प्रभावित कर सकता है. लोग अमान्य रूप से भोजन या चूहे के मूत्र या मल के कांटेक्ट में आई वस्तुओं के संपर्क में आने से पॉजिटिव हो जाते हैं. मगर यह संक्रमित शख्स के पेशाब या पसीने से भी फैल सकता है.

वही यह वायरल इबोला के परिवार का ही है. मगर उतना जानलेवा तथा खतरनाक नहीं है. जो (इबोला) कई पश्चिम अफ्रीकी देशों में एंडेमिक घोषित किया गया था. लासा फीवर से पॉजिटिव होने के पश्चात कुछ लोग पुर रूप से ठीक हो जाते हैं, जबकि कुछ बुरी तरह बीमार हो जाते हैं. इसकी उत्पत्ति उत्तरी नाइजीरिया के लासा शहर में हुई थी. तत्पश्चात, इसी के नाम पर फीवर को लासा नाम मिला. रोग से पॉजिटिव होने के पश्चात् लक्षण नजर आने में 21 दिन का समय लगता है तथा यह पॉजिटिव शरीर से निकलने वाले तरल पदार्थों के जरिए  फैल सकता है.

'बेवफा हुआ पति'! वेलेंटाइन वीक में हुआ अवैध संबंध का खुलासा, डॉक्टर पत्नी ने मचाया जमकर हंगामा

IPL Mega Auction: शिखर धवन पर लगी सबसे पहली बोली, 8.25 करोड़ में इस टीम ने ख़रीदा

डाक विभाग के पार्सल में घुसा 'भूत'! रास्ते में ही गायब हुए सामान, मचा हड़कंप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -