ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन परीक्षणों में गई एक पुरुष जान
ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन परीक्षणों में गई एक पुरुष जान
Share:

एक वैक्सीन के नैदानिक परीक्षणों में इसके प्रारंभिक नैदानिक परीक्षणों में कुछ सैकड़ों स्वयंसेवकों की आवश्यकता होती है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन के नैदानिक परीक्षणों में भाग लेने वाले एक ब्राजील के पुरुष स्वयंसेवक की मृत्यु हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें टेस्टो वैक्सीन नहीं बल्कि एक प्लेसबो मिला था।

यह मृत्यु दुनिया भर में होने वाले विभिन्न कोरोनावायरस वैक्सीन परीक्षणों में पहली मौत है। आयोजकों का कहना है कि कोई सुरक्षा चिंता नहीं थी और दवा फर्म एस्ट्राजेनेका के साथ विकसित किए गए टीके का परीक्षण जारी रखा जाएगा। सूत्रों का कहना है कि स्वयंसेवक एक 28 वर्षीय डॉक्टर है, जो महामारी का फ्रंट-लाइन योद्धा है और कोरोना से जटिलताओं से मर गया है। यह भी कहा कि स्वयंसेवक को टेस्ट वैक्सीन के बजाय एक प्लेसबो मिला था।

ऑक्सफोर्ड ने कहा है, "ब्राजील में इस मामले के सावधानीपूर्वक मूल्यांकन के बाद, नैदानिक परीक्षण की सुरक्षा के बारे में कोई चिंता नहीं की गई है, और ब्राजील के नियामक के अलावा स्वतंत्र समीक्षा ने सिफारिश की है कि परीक्षण जारी रहना चाहिए"। पहले टीके के गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के कारण जॉनसन और जॉनसन से टीकों के नैदानिक परीक्षणों को रोक दिया गया था। जैसा कि यह उल्लेख किया गया है, मृत्यु वैक्सीन की वजह से नहीं थी, हम अभी भी किसी भी समय सामान्य लोगों के लिए सुरक्षित वैक्सीन समर्पित होने की उम्मीद कर सकते हैं।

ट्रम्प ने चुनाव के बाद FBI के निदेशक को किया बर्खास्त

गृहयुद्ध की तरफ बढ़ रहा पाकिस्तान, सिंध पुलिस और PAK आर्मी की जंग में 10 की मौत

WFP तकनीकी सलाहकार परिषद के सदस्य प्रणव खेतान के बारे में जानिए कुछ अनसुने किस्से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -