मिल गया 'जल संकट' का तोड़.., हवा से पानी बनाती है ये मशीन

नई दिल्ली: आपने कई बार कोल्डड्रिंक्स की ठंडी बोतलों के बाहर जमा हुई पानी की बूंदें देखी होगी. बोतल को किसी कपड़े से पोंछ देने के बाद उसकी बाहरी परत पर वापस ये बूंदे जमा हो जाती हैं. पानी की ये जो बूंदे जमा होती हैं, वे कहां से आती हैं? वे आती हैं बाहर के वातावरण से, हवा से. इसी सिद्धांत पर अमेरिका, स्पेन, इजरायल जैसे मुल्कों में वैज्ञानिकों ने हवा से पानी बनाने वाली मशीनें बनाई हैं. ये मशीनें एसी यानी एयर कंडीशनर की तरह तारों का उपयोग कर हवा को ठंडा करती है और फिर पानी की बूंदों को किसी बर्तन में एकत्रित करती है. यह कोई जादू नहीं है, बल्कि हवा में मौजूद आर्द्रता को पानी में बदलने का साइंस है.

अमेरिका के वॉशिंगटन स्थित सुनामी प्रोडक्ट्स नामक कंपनी में डिजाइन इंजीनियर टेड बाओमन ने डॉयचे वेले को बताया कि, ” हम असल में इन मशीनों की सहायता से हवा में मौजूद आर्द्रता से जल बना रहे हैं. यह उन कई प्रणालियों में से है जिन्हें हवा में मौजूद आर्द्रता में से पानी बनाने के लिए हाल ही में तैयार किया गया है.' वे बताते हैं कि उनकी कंपनी की जो मशीनें हैं, वे हवा में से आर्द्रता को निकाल लेती हैं. इससे जो जल निकलता है उसे फिल्टर कर के पीने योग्य बनाया जा सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, हवा से जल बनाने वाली मशीनों को घर, कार्यालय सहित कई जगहों पर उपयोग किया जा सकता है. खासकर उन इलाकों में ये मशीनें बेहतर कार्य करती है, जहां धुंध हो. अपने आकार के हिसाब से ये मशीनें एक दिन में 900 से 8,600 लीटर तक जल बना सकती हैं. बता दें कि, ये मशीनें सस्ती नहीं हैं और ये 30,000 से लेकर 2,00,000 डॉलर तक (22,43,796 रुपये से लेकर 1,49,58,640 रुपये तक) के रेंज में उपलब्ध है. हालांकि कैलिफॉर्निया में कई लोग अपने घरों में पानी की आवश्यकता पूरी करने के लिए मशीनें खरीद रहे हैं. बता दें कि कैलिफॉर्निया इस वक़्त अपने इतिहास में सबसे बुरे सूखे की परिस्थिति का सामना कर रहा है. वहां लोगों से जल संरक्षण करने की अपील की गई है.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 54 पैसे टूटकर 74.98 पर बंद हुआ रुपया

त्योहारों से पहले गिरे सोने-चांदी के दाम, जानिए नया भाव

500 अंक से ज्यादा टूटा सेंसेक्स, निफ्टी का रहा ये हाल

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -