नारियल का दूध पीने से आती है अच्छी नींद

यदि आपको रातों में नींद नहीं आती है तो नारियल का दूध का उपयोग करके देखिए। नारियल में खनिज, प्रोटीन एवं विटामिन-ए पाया जाता है इसी कारण इसे औषधी के तोर पर उपयोग किया जाता है। इसके दूध से शरीर स्वस्थ और सुंदर दिखाई देता है। नारियल का दूध नींद न आने का स्थिति में बहुत गुणकारी एवं लाभदायक सिद्ध होता है। नारियल के दूध में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, आयरन और विटामिन पाये जाते है जिसके सेवन से शरीर को आवश्यक शक्ति एवं ऊर्जा प्राप्त होती है और शरीर में रक्त की कमी नहीं होती।

कच्चे नारियल में अनेक एंजाइम पाये जाते है जो पाचनक्रिया को सही रखते है। पेट दर्द या गैस की समस्या हो तो नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। यदि आपको सूखी खांसी चल रही है तो आप नारियल का दूध में एक चम्मच पोश्ता दाना व शहद मिलाकर रात में सोने से पहले लें आपको आराम लगेगा। पेट में होने वाले अल्सर को नारियल पानी के सेवन से दूर किया जा सकता है। नारियल पानी पाचन को ठीक रखता है और पेट की बीमारियों को भी दूर करता है।

यदि आपको सांस संबंधी रोग है तो आप कच्चे नारियल का सेवन करें। इससे सांस के विकार दूर होते हैं। यदि आपके मुंह में छाले हो रहे है तो सूखे नारियल में थोड़ी मिश्री मिलाकर मुंह में रखने से आपको छालों से राहत प्राप्त होगी।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -