Oscars 2018 : जब स्टार्स को दी गई थी Oscar की नकली ट्रॉफी
Oscars 2018 : जब स्टार्स को दी गई थी Oscar की नकली ट्रॉफी
Share:

एक ऐसी ट्रॉफी जिसे पाने का सपना हर सेलेब्स का होता है। ऐसी ट्रॉफी जिस पर हर अभिनेता या अभिनेत्री अपना नाम देखना चाहते है उसका दौर आ चुका है। जी हाँ इन दिनों ऑस्कर चल रहा है जहाँ कई बड़े बड़े स्टार्स शामिल हो रहे है। आपको पता हो कि साल 1929 से इस बार तक कुल तीन हजार ऑस्कर अवॉर्ड किसी ना किसी अभिनेता या अभिनेत्री को दिया जा चुका है। ऑस्कर की बात करें तो यह एक पीतल का स्टैच्यू होता है, जिस पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ाई जाती है और इसे डिजाइन करने वाले की बात करें तो वो केड्रिक गिबन्स है जिन्होंने इसका डिजाइन दिया था।

उनकी सोच के आधार पर इस ट्रॉफी को बनाया गया था। ट्रॉफी में एक योद्धा होता है जो फिल्म की रील पर खड़ा होता है और उसके हाथ में तलवार होती है। पहले ऑस्कर की बात करे तो वो 16 मई 1929 में एमिल जैनिंग्स को दिया गया था जो उस समय बेस्ट एक्टर की उपाधि से समान्नित हुए थे। ऑस्कर ट्रॉफी को (1930) में पीतल से बनाना बंद कर दिया गया। उसके बाद उस ट्रॉफी को ब्रिटानिया मेटल से बनाया जाने लगा जो कांसे जैसा मेटल होता था और उसपर ताम्बे की परत चढ़ाई जाती थी। ट्रॉफी को ताम्बे और चांदी के बाद 24 कैरेट गोल्ड की परत चढ़ाकर दिया जाता था। (1930) के बाद जब दूसरा विश्व युद्ध हुआ तब मेटल की कमी आ गई जिसके चलते प्लास्टर के अवार्ड्स दिए जाने लगे, और ये सिलसिला तीन साल तक चला।

जैसे ही युद्ध खत्म हुआ, वैसे ही सभी जीतने वालों को दोबारा से गोल्ड की ट्रॉफी दी गई थी। और अब की बात करे तो अब नई ट्रॉफी थ्रीडी प्रिंट और वैक्स की मदद से बनाई जाती है जिसे बनाने में काफी मेहनत लगती है।

Oscars 2018 : इस कारण प्रियंका नहीं हो पाई अवॉर्ड शामिल

Oscar 2018 : ऑस्कर के इतिहास में पहली कोई ट्रांसजेंडर एक्ट्रेस करेगी अवार्ड रिप्रेजेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -