सोने की नगरी में बसा हुआ है सोने का मंदिर
सोने की नगरी में बसा हुआ है सोने का मंदिर
Share:

आजतक आपने कई खूबसूरत मंदिर देखे होंगे पर आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहें हैं जो  पूरी तरह से सोने से बना हुआ है। यह मंदिर तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में है मौजूद है और सोने के मंदिर होने के कारण इस ये शहर सोने की नगरी के नाम से भी मशहूर है। इस मंदिर के निर्माण में लगभग 15 हजार किलो को इस्तेमाल में लाया गया है। 

ये मंदिर महालक्ष्मी माता को समर्पित है, इस मंदिर को बनाने में करीब 300 करोड़ रूपए लगे थे, ये मंदिर  100 एकड़ की ज़मीन में फैला हुआ है, और इस मंदिर के चारों तरफ हरियाली ही हरियाली है। इस मंदिर के  एक सरोवर भी बहता है जिसमे दुनिया की सभी मुख्य नदियों का पानी आता है जिसके कारण लोग इस सरोवर को तीर्थम सरोवर भी कहते है। रात के समय तो इस मंदिर का नज़ारा और भी खूबसूरत हो जाता है। ये मंदिर पूरी दुनिया में अपनी भव्यता के कारण जाना जाता  है। 

इस मंदिर को 2007 में बनवाया गया था और दिन पर दिन इस इस मंदिर की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। यहाँ  पर नियमित रूप से लाखों श्रद्धालु  दर्शन के लिए आते है। इस मंदिर में मौजूद सभी चीजे सोने से बनी हुई है फिर चाहे वो दीवारें हो या दरवाजे। जब आप इस मंदिर के अंदर प्रवेश करेंगे तो आपको आपके स्वागत के लिए एक अप्सरा खड़ी  नज़र आएगी। जो ऊपर से लेकर नीचे तक सोने के गहनों से सजी होती है। इसलिए एक बार तमिलनाडु के इस मंदिर में जरूर जाएं।

कानपुर में लगी आग, 4 दुकाने जलकर पूरी तरह हुई खाक

बड़ी खबर: चमन गैस में एक बार फिर खत्म हुई ऑक्सीजन, रात भर प्लांटों में लाइन

कानपुर-मानिकपुर सहित कई ट्रैन हुई रद्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -