महिला के गर्भाशय में दिखाई दी डराने वाली चीज, डॉक्टर भी रह गए हक्के-बक्के
महिला के गर्भाशय में दिखाई दी डराने वाली चीज, डॉक्टर भी रह गए हक्के-बक्के
Share:

पेट दर्द को साधारण अथवा नार्मल समझकर अनदेखा करना कई बार व्यक्तियों को भारी पड़ सकता है. एक औरत ने ब्लीडिंग के साथ पेट दर्द महसूस किया तो वो इसे प्रेग्नेंसी समझकर घबरा गई. मगर बात इससे भी कहीं अधिक गंभीर थी. औरत ने एक टिक-टॉक वीडियो में कहा कि उसने कई प्रेग्नेंसी जांच करवाए, लेकिन रिपोर्ट नकारात्मक आई. आखिरकार महिला जब एक गायनेकोलॉजिस्ट से मिली तो वास्तविकता जानकर दंग रह गई.

वही इस टिक-टॉक वीडियो में महिला ने बताया, 'यह गर्भ में पल रहा कोई बच्चा नहीं है, बल्कि एक खतरनाक चीज है.' इस वीडियो को अब तक लगभग 5 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं. दरअसल चिकित्सकों ने महिला को बताया कि उसके पेट में एक 7 सेंटीमीटर (अंडे के आकार के बराबर) गांठ (डर्मोइड सिस्ट) है. साथ ही साथ एक मटर के दाने जितना छोटी गांठ भी है. सामान्य रूप से पेट में ऐसे सिस्ट का होना बेहद नार्मल माना जाता है. मगर इस मामले में बाल तथा दांत के टिशू होना असामान्य था. सिस्ट (cyst) जिसे गांठ या पुटि भी कहते हैं, शरीर के अंदर झिल्ली में बंद एक असाधारण थैली होती है.

साथ ही महिला ने डॉक्टर को कहा दो वर्ष पहले वो गर्भवती थी तथा यहीं से पेट में सिस्ट का आरम्भ हो सकता है. डर्मोइड सिस्ट बाल तथा दातों को उगाते हैं तथा ये गर्भ में भ्रूण के विकास के चलते अलग होने वाले टिशू के कणों से आते हैं. महिला ने कहा, 'लगभग दो वर्ष पश्चात् भी मेरे गर्भ में उस बच्चे के कण हैं, जिसे मैंने जन्म दिया है. वो मेरे गर्भाशय में बढ़ रहे हैं.' कैलिफॉर्निया में सेंट जोसेफ अस्पताल में एग्जीक्यूटिव मेडिकल डायरेक्टर फॉर वूमेंस सर्विस तथा एमडी डेविड लैंग्र्यू के अनुसार, डर्मोइड सिस्ट तब होते हैं जब भ्रूण के विकास के चलते ऊतक एक संलग्न थैली के अंदर विकसित होता है. विशेषज्ञ बोलते हैं कि सिस्ट में बाल, दांत एवं हड्डियों के तत्व सम्मिलित हो सकते हैं. अधिकांश मामलों में डर्मोइड सिस्ट सिर एवं नाक वाले हिस्से में दिखाई देते हैं तथा यह अक्सर या तो जन्म के वक़्त पकड़ में आते हैं या फिर आयु के पहले 5 सालों में डायग्नोज होते हैं.

शांत और खूबसूरत शहरों में शामिल हैं ये 3 शहर, जाएं जरूर

प्रियंका गाँधी ने बेरोजगारी के मुद्दे पर PM मोदी को घेरा

अचानक नीम के पेड़ से निकलने लगा 'दूध', दर्शन को लगी लोगों की कतार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -