दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर एक और कृषक ने की आत्महत्या, लायसेंसी बन्दूक से खुद को मारी गोली

By Bhavesh Bakshi
Jan 12 2021 02:17 PM
दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर एक और कृषक ने की आत्महत्या, लायसेंसी बन्दूक से खुद को मारी गोली

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा लाए गए नए कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली-हरियाणा सीमा पर जारी किसान आंदोलन के बीच एक और किसान ने खुदकुशी कर ली है। किसान ने सुसाइड नोट लिखकर अपनी लाइसेंसी रिवॉल्वर से खुद को गोली मारकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। ख़ुदकुशी करने वाले किसान की शिनाख्त नसीब सिंह के रूप में हुई है जो पंजाब के फिरोजपुर के रहने वाले थे। 

बता दें कि इससे पहले सोमवार को भी एक किसान ने जहरीला पदार्थ निगल लिया था, जिसके बाद अस्पताल में उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई थी। किसान नसीब सिंह ने सोमवार को कृषि कानूनों की वापसी को मांग को लेकर ख़ुदकुशी करने वाले किसान की पहचान लाभ सिंह के रूप में हुई थी। वह पंजाब के लुधियाना के रहने वाले थे और कई दिन से आंदोलन वाले स्थान पर मौजूद थे।

देर शाम को उन्होंने स्टेज के पास जाकर विषाक्त पदार्थ निगल लिया और जान दे दी। आपको बता दें कि पिछले डेढ़ महीने से जारी आंदोलन में अब तक कई कृषक अपनी जान दे चुके हैं। किसान सरकार के अड़ियल रवैये से नाराज हैं। जहां एक तरफ किसान कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं वहीं सरकार इसे कृषि क्षेत्र में ऐतिहासिक सुधार बता रही है।

न बदबू और ना ही हानिकारक रसायन, खादी इंडिया ने पेश किया गोबर निर्मित 'वैदिक पेंट'

बिहार के लोगों को मिला एक और तोहफा, दरभंगा से अहमदाबाद के लिए डायरेक्ट फ्लाइट शुरू

बायबैक प्लान पर गेल इंडिया ने शेयर किया अपना सबसे ऊँचा रिकॉर्ड