मलेरिया के बुखार को कम करती है एक कप तुलसी की चाय

जैसे जैसे मौसम में बदलाव आता है वैसे वैसे हमारी सेहत के लिए बहुत सारी समस्याएँ सामने आने लगती है, मौसम के बदलने पर मच्छरों  की संख्या भी बहुत बढ़ जाती है जिससे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और वायरल फीवर जैसे समस्याएँ होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. ऐसे में सेहत का ख्याल रखना बहुत आवश्यक होता है. जिससे आप इन बीमारियों से बच सके. आज हम आपको मलेरिया के बुखार को उतारने के कुछ  आसान उपाय बताने जा रहे है.

 1- अगर आपको मलेरिया हो गया है तो ऐसे में आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक कप तुलसी की चाय का सेवन करे, ऐसा करने से आपका मलेरिया का बुखार उतर जायेगा, आप चाहे तो इसमें लौंग और काली मिर्च भी मिला सकते है. 

2- अगर आप मलेरिया या डेंगू की बीमारी से बचना चाहते है तो इस बात का हमेशा ध्यान रखे की आपके घर के आसपास कही भी पानी ना जमा होने पाए. पानी के जमा होने पर उसमे मिट्टी का तेल डाल दें. इससे मच्छर दूर होंगे. 

3- मलेरिया के कारण बुखार होने पर अदरक और तुलसी का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास पानी को लेकर गैस पर रख दे , जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें अदरक और किशमिश डालकर अच्छे से उबाल ले. जब ये पानी ठंडा हो जाये तो इसे  पी लें. इससे भी मलेरिया का बुखार कम होगा. 

4- एक गिलास गर्म पानी में एक निम्बू को निचोड़ कर पीने से भी मलेरिया का बुखार उतर जाता है.

 

जानिए क्या होते है कान के कैंसर के लक्षण

यूरिन रोकने से हो सकता है किडनी के फेल होने का खतरा

जानिए क्या है फाइब्राइड की बीमारी के लक्षण

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -