यहां बच्चों को स्कूल जाने के लिए रोज पार करना पड़ती है इंटरनेशनल बॉर्डर

विद्यालय दूर होने की बातें तो अक्सर आपने सुनी ही होंगी, किन्तु क्या कभी आपने ऐसा सुना है कि बच्चे इंटरनेशनल बॉर्डर पार कर किसी विद्यालय में पढ़ने जाएं. जी हां, अमेरिका में एक ऐसा विद्यालय है, जहां प्रतिदिन कई बच्चे अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार करके पढ़ने आते हैं. यह विद्यालय ऐसा है, जहां पासपोर्ट के बिना बच्चे का पढ़ना करीब असंभव है. इस विद्यालय का नाम है कोलंबस एलीमेंट्री स्कूल. 

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस विद्यालय में कुल 600 बच्चे पढ़ते हैं, जिसमें से लगभग 420 बच्चे इंटरनेशनल बॉर्डर पार करके आते अपने क्लासरूम तक पहुंचते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मेक्सिको के प्योर्तो पालोमस में ऐसे बच्चों का आंकड़ा बहुत है, जिनका जन्म तो अमेरिका में हुआ है, किन्तु क्योकि यह जगह मेक्सिको में पड़ती है, इसलिए उन्हें अमेरिका आने के लिए पासपोर्ट दिखाने की आवश्यकता पड़ती है. 

प्योर्तो पालोमस में रहने वाले बच्चे जब भी विद्यालय जाने के लिए तैयार होते हैं, तो सबसे पूर्व में वो अपना पासपोर्ट अपनी बैग में रख लेते हैं. तत्पश्चात, जब वो अमेरिकी बॉर्डर के चेक पोस्ट पर पहुंचते हैं, तो वहां उपस्थित गार्ड को अपना पासपोर्ट दिखाते हैं, तथा जब उन्हें गार्ड की ओर से बॉर्डर में दाखिल होने की अनुमति प्राप्त हो जाती है तो वो अमेरिका बॉर्डर में दाखिल हो जाते हैं.कोलंबस एलीमेंट्री विद्यालय की बस बच्चों को विद्यालय तक ले जाने के लिए इंटरनेशनल बॉर्डर के पास बने बस स्टॉप तक आती है. फिर बच्चे उसमें चढ़कर अपने विद्यालय चले जाते हैं, तथा ये ये बहुत ही अनोखा स्कूल है.

2010 की वो घटना जिसने पुरे जापान में मचाया था हड़कंप

PM मोदी के 3 अभियान पर काम कर रही है यह महिला, वीडियो देख हो जाएंगे हैरान

विश्व का वो रेल मार्ग जो है बहुत खतरनाक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -