इस कब्रिस्तान में कुत्तो को दी जाती है समाधि
इस कब्रिस्तान में कुत्तो को दी जाती है समाधि
Share:

कुत्ते अपने मालिक के वफादार माने जाते है। लेकिन जमशेदपुर के टेल्को में स्थित डॉग केनॉल देश की एक मात्र ऐसी जगह है। जहां कुत्तों की मौत के बाद उन्हें फेंका नहीं जाता, बल्कि उसकी वाफादारी को याद रखने के उद्देश्य से उसकी समाधि बनायी जाती है। जी हाँ यह बिलकुल सच है। यहां हर समाधि पर कुत्तों की वफादारी के कारनामे भी रहते हैं जिसे पढ़कर उन कुत्तों का इतिहास जाना जा सकता है। टाटा मोटर्स जो देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है और जहां भारी से लेकर मंझोले वाहनों का निर्माण किया जाता है।

इस कंपनी की सुरक्षा की जिम्मेवारी सुरक्षा गार्डों के अलावा इन कुत्तों पर भी रहती है। कुत्ते कंपनी की सुरक्षा में दिन-रात लगे रहते हैं। कंपनी प्रबंधन भी इन कुत्तों की देखभाल में कोई कसर नहीं छोड़ता। जो कुत्ते सेवा देते-देते मर जाते हैं उन्हें सम्मान देने के लिए टेल्को केनॉल परिसर में उनकी समाधि बना दी जाती है। फिलहाल इस अनोखे कब्रिस्तान में 34 कुत्तों की समाधियां हैं। सभी समाधियों पर मृत कुत्तों के कारनामे दर्ज हैं।

इस अनोखे कब्रिस्तान के संबंध में टाटा मोटर्स के सिक्यूरिटी हेड स्कवार्डन लीडर नसीब सिंह कादियन ने बताया कि यहां कुत्तों को बचपन से ही पाल-पोस कर सुरक्षा संबंधी प्रशिक्षण दिया जाता है। फिलहाल यहां 13 कुत्ते हैं। इन 13 कुत्तों में से एक कुत्ते के रिटायर्ड होने के कारण इसका उपयोग नहीं किया जा रहा है। वहीं इस केनाल क्लब के केयर-टेकर संजय कुमार ने बताया कि कुत्तों की वफादारी के किस्से तो कई हैं लेकिन, कुत्तों के मरने के बाद इस प्रकार समाधि बनाकर इज्जत देने का दूसरा कोई उदाहरण नहीं मिलता है।

टाटा मोटर्स के सिक्यूरिटी हेड ने बताया कि जब इस केनाल क्लब में कुत्तों को लाया जाता है तो उसका नामकरण टी शब्द से किया जाता है। चूंकि ये कुत्ते टाटा ग्रुप के लिए काम करते हैं। इसलिए मरने के बाद टाटा ग्रुप इन कुत्तों के सम्मान में इन्हें अपना प्रतीक देते हैं।

यहां है दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान

यहाँ मौत से पहले होती है कब्रो की बुकिंग और तय होत है कोटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -