14 वर्ष के इस विद्यार्थी के आविष्कार को जानकर आप भी हैरान हो जायेंगे

न्यूयॉर्क: यदि आप सफर पर जा रहे हैं और फर्स्ट एड किट रखने का स्थान आपके पास नहीं है या फिर आप फर्स्ट एड किट नहीं रख पाए हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. अब फर्स्टएड वेंडिंग मशीन आपको फर्स्टएड किट प्रदान कर देगी. जी हां, बस इसमें फर्स्ट एड किट का अमाउंट स्क्रैच करना होगा|

हाल ही में यह आविष्कार केवल एक 14 वर्ष के विद्यार्थी ने किया है. इस अमेरिकी लड़के के आविष्कार की सराहना राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा कंपनी ने भी की. उसने इस मशीन को खरीदने क लिए 30 मिलियन यूएस डॉलर की पेशकश की. इसे टेलर ने ठुकरा दिया।

दरअसल उसने बेसबॉल के एक मैच में कुछ बच्चों को घायल होते हुए देखा था, यही नहीं उसे उन सभी लोगों का ख्याल भी आया जो सनबर्न, जलने, कटने आदि परेशानियों से पीड़ित होते हैं ऐसे में 14 वर्ष के "टलेर रोसेंथाल" ने फर्स्ट एड वेंडिंग मशीन का आविष्कार कर दिया।

यह मशीन फर्स्ट एड की जरूरी सामग्री प्रदान करती है. इसमें बैंड एड आदि सामग्री भी होती है. उल्लेखनीय है कि टेलर ने इस मशीन को बनाने के लिए रेकमेड स्टार्टअप कंपनी खोल ली थी. अब इसे काफी पहचान मिल रही है. कई कंपनियां उसके आविष्कार को खरीदना चाहती हैं. वह इस मशीन को करीब 3.68 लाख रूपए में  लोगो को प्रदान करने का मन बना रहा है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -