पेश हुई 10 साल का बैकअप देने वाली बैटरी
पेश हुई 10 साल का बैकअप देने वाली बैटरी
Share:

आज के समय में एक रिचार्जेबल बैटरी की असल अहमियत क्या होती है इसका अंदाजा तब लगता है जब हमारा स्मार्टफोन या लैपटॉप या ऐसा कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जो लो बैटरी की वजह से बंद हो जाता है और हमारा कोई महत्वपूर्ण काम बीच में ही अटक जाता है. हममे से कई लोग ऐसे होंगे जिन्होंने इस स्थिति का सामना किया होगा. हालांकि बीते कुछ सालों में बैटरी की दिशा में काफी काम किया गया है. बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए इनका इस्तेमाल renewable energy के रूप में भी होता है.

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी बैटरी के बारे में बताने जा रहे है जो कुछ घंटे, दिन, महीने या साल के बैकअप के साथ नहीं बल्कि पूरे 10 साल के बैकअप के साथ आती है. जी हां, ये सुनने में आश्चर्यचकित करने वाली बात जरूर लगती है लेकिन यह पूरी तरफ सही है. दरअसल हार्वड वैज्ञानिकों की एक टीम ने बैटरियों की दुनिया में एक बड़ा और व्यापक बदलाव करने की पहल की है. इस टीम ने एक "फ्लो बैटरी" तैयार की है. निर्माणकर्ताओं का दावा है कि ये बैटरी बिना रुके 10 साल से ज्यादा समय तक चलेगी.

जानकारी के मुताबिक ये बैटरी एनर्जी को सॉलिड लिथियम-आयन पैक्स की जगह लिक्विड फॉर्म में स्टोर करती है. यही कारण है कि ये बैटरी अपनी कैपेसिटी और डिस्चार्ज रेट को करीब एक दशक तक बनाए रख सकती है. हालांकि ये बैटरी बैटरी बिक्री के लिए कबतक उपलब्ध कराई जायेगी इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी मुहैया नहीं कराई जा सकती.

 

वीडियो: जियो फ़ोन से भी सस्ता मिल रहा ये 4G स्मार्टफोन

नहीं लांच होगा जियो DTH, कंपनी ने बताई बड़ी वजह

जियो को कड़ी टक्कर दे रहा एयरटेल का 40 जीबी डाटा वाला प्लान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -