तमिलनाडु के कोरकाई में खोजी गई 2,000 साल पुराना ईमारत
तमिलनाडु के कोरकाई में खोजी गई 2,000 साल पुराना ईमारत
Share:

चेन्नई: स्थानीय मीडिया दिनाकरन ने गुरुवार को दावा किया कि चेन्नई से 623 किलोमीटर दूर तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले में चल रही पुरातात्विक खुदाई में 2,000 साल पुरानी ईंट की संरचनात्मक इमारत का पता चला है। तब से, सात-परत ईंट संरचना ने राज्य में पुरातत्व प्रेमियों की रुचि को बढ़ा दिया है। कोरकाई एक पुराना बंदरगाह शहर था जो प्रारंभिक पांड्य साम्राज्य में शुरू हुआ था और संगम साहित्य में इसके मोती मछली पकड़ने के लिए उल्लेख किया गया है। यह अब तूतीकोरिन जिले के श्रीवैकुंटम तालुक में एक छोटा सा गाँव है।

नदी के अवसादन और घटते पानी के कारण, यह माना जाता है कि प्राचीन शहर मूल रूप से थामिराबरानी नदी के तट पर स्थित है, जो समुद्र से छह किलोमीटर की दूरी पर अंतर्देशीय छह किलोमीटर तक विलुप्त हो गया है। इस बीच, तमिलनाडु के राज्य पुरातत्व विभाग ने भी कोरकाई सहित राज्य भर में तीन स्थानों पर उत्खनन कार्य शुरू कर दिया है। राज्य सरकार द्वारा रुपये के बजट को मंजूरी देने के बाद 26 फरवरी को खुदाई का काम शुरू हुआ। परियोजना के लिए 29 लाख। कोरकाई में, पुरातत्वविदों ने 17 खाइयां खोदा और कच्चा लोहा, कांच के मोती और औद्योगिक गतिविधि के साक्ष्य की खोज की। सात-परत ईंट निर्माण, जिसे हाल ही में जोड़ा गया था, इंगित करता है कि यह पूर्व में पुरानी सभ्यता का एक बंदोबस्त क्षेत्र था।

तमिलनाडु सरकार ने 1968 और 1969 के बीच कोरकाई और आस-पास के क्षेत्रों में एक पुरातात्विक अध्ययन किया। सरकार पुरातत्व विभाग की स्थापना के बाद पहली बार खुदाई का प्रस्ताव दे रही है। कृष्णागिरी जिले के मयिलाडुम्पराई में, जहां वर्तमान में उत्खनन कार्य चल रहा है, विभाग ने हाल ही में एक तलवार, शायद 2,500 साल पुरानी एक तलवार और एक बड़ा मिट्टी का घड़ा मिला है, जो एक अंतिम संस्कार कंटेनर हो सकता है जिसका मृतकों के साथ अंतिम संस्कार किया गया था।

अमेजन-फ्लिपकार्ट के खिलाफ नहीं रुकेगी जांच, कर्नाटक हाई कोर्ट ने ठुकराई याचिका

भारत के साथ जारी बॉर्डर विवाद के बीच अरुणाचल प्रदेश से सटे गाँव में पहुंचे शी जिनपिंग

कर्नाटक एचसी ने यूपी पुलिस के नोटिस को किया रद्द, जानिए क्यों

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -