आपके नाम में ही छुपा होता है आपका भविष्य
आपके नाम में ही छुपा होता है आपका भविष्य
Share:

ज्योतिष के माध्यम से बताया गया है कि नाम का भी आपके जीवन में असर पड़ता है। किसी भी व्यक्ति का नाम उसकी भौतिक पहचान के साथ-साथ उसके आंतरिक गुणों और व्यवहार आदि का भी वर्णन करता है। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है की आपके नाम से भी आपके जीवन व व्यवहार में नाम के अनुसार भाव व विचार उत्पन्न होते है । हिन्दू धर्म में नाम करण करते समय ग्रहों जैसी आदि बातों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है।

वैसे भी हिन्दू धर्म में नाम करण करना एक बहुत बड़ा धार्मिक संस्कार माना जाता है। नाम का प्रभाव व्यक्ति के स्वभाव व उसके भविष्य मे असर करता है। इन सभी बातों के साथ नाम रखते हुए इस बात का भी भली भांती ध्यान रखना चाहिए की आपके बच्चे के नाम का अर्थ कुछ अटपटा सा ना हो उसके नाम का कुछ अच्छा अर्थ निकले।

हम कई बार दिखावे में या लोगों द्वारा सुनने में की उसने ये नया नाम बताया है। ये अभी नया है, पर आप पहले यह जान लें की उस नाम का सही अर्थ क्या होता है। उस नाम के शाब्दिक अर्थ की पुष्टि कर लें। इसके पश्चात ही नाम रखें।

नाम से व्यवहार का मेल-  हिन्दू धर्म के अनुसार सिद्धांतों पर किये जा रहे शोधों से यह निष्कर्ष निकलता है कि नाम का हमारे व्यवहार से विशेष संबंध होता है। राम, श्याम रहीम, मोहन, आदि नाम वाले व्यक्ति अधिकांश रूप में शांत स्वभाव वाले दिखाई पड़ते है। आज के समय में लोग जाने क्या क्या नाम रखते है। जिनका कोई सही अर्थ ही स्पष्ट नहीं होता है। उन्हे नाम अच्छे रखना चाहिए। धार्मिक हों उनका कुछ अच्छा सा अर्थ निकले।

नाम से जुड़ा भविष्यफल - व्यक्ति का नाम न सिर्फ हमारे व्यक्तित्व के विषय में जानकारी देता है। बल्कि यह नाम हमारे भविष्य को भी उज्ज्वल बनाता है। इसे भविष्य का आईना कहा जाता है। अगर किसी जातक को अपना जन्म जो की किस दिन जन्मा ,जन्म का समय, दिन आदि बातों का पता न हो तो वह नाम अक्षरों द्वारा अपना भविष्यफल जान सकता है। नाम से राशि जानने की पद्धति बहुत ही अच्छी मानी जाती है। नाम से ही व्यक्ति के भविष्य की जानकारी व भविष्य फल का पता चलता है।

 

पति-पत्नि के बीच झगडे का कारण कुछ और नहीं बल्कि आप ही का पलंग है

काली मिर्च से करें अपनी सारी परेशानियों को छु मंतर

अगर आपको भी सुबह सुबह आते है सपने तो पढ़ लें ये खबर

आप भी जान लें क्या होता है वास्तुदोष

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -