पाकिस्‍तान में गधों की संख्या जानकर चौंक जायेंगे आप
पाकिस्‍तान में गधों की संख्या जानकर चौंक जायेंगे आप
Share:

आजकल पाकिस्तान का नाम पूरे विश्व में बहुत चर्चाओं में आ रहा है क्या आप जानते है क्यों.अगर नहीं जानते है तो कोई बात नहीं आज हम जो आपको बताने वाले है वो जानकर आपके होश उड़ जायेंगे. विश्व में जनसँख्या की दृष्टि से पहले नंबर पर चीन और दूसरे नंबर पर भारत का नाम आने के बाद आजकल पाकिस्तान का नाम भी सुर्खियों में है क्योंकि यहाँ पर हर साल गधों की संख्या में करीब 1 लाख इज़ाफ़ा हो रहा है. 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सलाहकार मिफ्ताह इस्माइल और योजना और विकास मंत्री अहसान इक़बाल ने इस्लामाबाद में एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में 2017-18 के लिए पाकिस्तान का आर्थिक सर्वेक्षण जारी किया. इस वार्ता में पाकिस्तान के वित्त मामलों पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि पाकिस्‍तान में गधों की संख्‍या लगातार बढ़ते ही जा रही है.  

दरअसल पाकिस्तान में करीब 80 लाख परिवार पशुपालन के काम में लगे हुए हैं जिनकी आय का 35 फीसदी हिस्सा इसी काम से आता है.पशुपालन ना केवल इनकी नकद कमाई का ज़रिया है बल्कि ये ग्रामीण इलाकों में ग़रीबी हटाने और विदेशी मुद्रा कमाने का भी अहम ज़रिया है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2016 में पाकिस्‍तान में 51 लाख गधे थे, जो 2017 में बढ़कर 52 लाख हो गए और नए आर्थिक सर्वेक्षण 17-18 के अनुसार वर्तमान में पाकिस्‍तान में 53 लाख गधे हैं साथ ही बीते साल पाकिस्तान में जहां बकरियों की संख्या में करीब 2 लाख बढ़ी है वहीं भेड़ों की संख्या क़रीब 40,000 बढ़ी है और गधों की संख्या में एक लाख का इजाफ़ा हुआ है.

भारत की आर्थिक वृद्धि की दर 7.5 रहेगी - डॉयचे बैंक

जेहादियों ने माली में 40 लोगों को मारा

बुद्ध पूर्णिमा: आज जयंती समारोह में शिरकत करेंगे पीएम मोदी

बेलग्रेड इंटरनेशनल मुक्केबाज़ी में भारत का दबदबा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -