झाइयों की समस्या को दूर करता है दही

झाइयों की समस्या को दूर करता है दही

दही का सेवन करना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. दही में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो सेहत और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. दही के इस्तेमाल से त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाया जा सकता है. आज हम आपको दही के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए एक कटोरी दही में एक चम्मच शहद और एक चम्मच कोको पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी स्किन गहराई से साफ हो जाएगी और आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहेगी. 

2- बढ़ती उम्र को कम करने के लिए दही का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच ओटमील पाउडर, नींबू और शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाये तो इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में मौजूद डेड स्किन निकल जाएगी और आपको झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलेगा. 

3-  अगर आपके चेहरे पर झाइयों की समस्या है तो दही में नींबू का रस और शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको झाइयों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

4- रूखे और बेजान बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए भी आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. दही का इस्तेमाल करने से बाल मजबूत हो जाते हैं और डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए आधी कटोरी दही में एक चम्मच नारियल का तेल और एलोवेरा जेल मिलाकर अपने बालों  पर लगाएं. अब हल्के हाथों से अपने बालों की जड़ों की मसाज करें. 1 घंटे बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल खूबसूरत और चमकदार हो जाएंगे.

 

त्वचा में गोरा निखार लाने के लिए लगाएं कलौंजी और दूध का फेस पैक

दमकती त्वचा पाने के लिए करें आलू का इस्तेमाल

कच्चे दूध के इस्तेमाल से निखारे अपनी खूबसूरती

?