पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है पीली मूंग की दाल

पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है पीली मूंग की दाल

दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. खासकर मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन इ मौजूद होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम मौजूद होते हैं. जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. 

1- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आपके लिए मूंग दाल का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. मूंग दाल का सेवन करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है. इसके अलावा मूंग की दाल का पानी पीने से भूख नहीं लगती है. जिससे आपका वजन कम हो जाता है. 

2- आजकल ज्यादातर लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं. ऐसे में मूंग दाल का सेवन करना फायदेमंद होता है. मूंग दाल का पानी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. यह दाल बहुत हल्की होती है इसलिए पचने में आसान होती है. 

3- मूंग दाल की खिचड़ी का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. टाइफाइड के मरीजों के लिए मूंग दाल रामबाण औषधि के रूप में काम करती है. मूंग दाल का सेवन करने से टाइफाइड के मरीजों के शरीर में एनर्जी बनी रहती है. 

4- छोटे बच्चों को 6 महीने के बाद खाने के लिए मूंग की दाल ही दी जाती है. यह बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह आपके बच्चे का इम्यून पावर बढ़ाने के साथ-साथ इम्युनिटी पावर को भी मजबूत बनाती है.

 

जानिए क्या है सुबह खाली पेट में काले नमक का पानी पीने के फायदे

पेट के बल सोने से हो सकता है सेहत को नुकसान

सेहतमंद रहने के लिए दूध के साथ करें इन चीजों का सेवन

 

?