हनुमान जी की आराधना दिला सकती है आपको इन कष्टों से मुक्ति
हनुमान जी की आराधना दिला सकती है आपको इन कष्टों से मुक्ति
Share:

पौराणिक कथा के अनुसार हनुमान जी रूद्र का अवतार माने जाते है. माता अंजना ने भगवान् शिव की आराधना कर उन्हें प्रसन्न करके हनुमान जी को पुत्र रूप में पाया था. हनुमान जी का जन्म श्री राम जी की भक्ति एवं उनकी सहायता के लिए हुआ था. हनुमान जी की ऐसी बहुत सी जानकारियां है जो हमें हमारे पुराणों में मिलती है. व्यक्ति को हनुमान जी की आराधना करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और उनके सारे कष्ट दूर हो जाते है.

पुरानी मान्यता के अनुसार हनुमान जी को कलयुग में सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता का स्थान प्राप्त है. यदि कोई भी व्यक्ति उनकी आराधना करता है तो उस व्यक्ति के सभी बिगड़े कार्य बनते है और व्यक्ति के जीवन से सारे दुखो का नाश होता है. माना जाता है की जहाँ भी रामायण और हनुमान चालीसा का पाठ होता है उस स्थान पर हनुमान जी जरूर आते है. अब हम बात करेंगे व्यक्ति के कुछ ऐसे कार्यों की जो हनुमान जी की आराधना करने से जल्द ही पूरे हो जाते है.

1 कर्ज से छुटकारा 
जो व्यक्ति कर्ज से परेशान है तथा अपने लाख प्रयास के बाद भी कर्ज के बोझ से मुक्त नहीं हो पा रहा है तो उसे प्रत्येक मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और एक साबुत नारियल हनुमान जी के मंदिर में रखना चाहिए.अपने लिए हुए कर्ज की भरपाई मंगलवार के दिन ही करना चाहिए.और बुधवार ,रविवार किसी को उधार नहीं देना चाहिए.

2 ऊपरी बाधा से मुक्ति 
जिस व्यक्ति को अपने आस पास किसी अनजान भय का आभास होता है या फिर उअके घर में किसी प्रकार की बुरी अद्रश्य शक्ति की अनुभूति होती है उन व्यक्तिओं को हनुमान जी की आराधना से लाभ होता है तथा घर में हनुमान चालीसा का पाठ करने से सभी प्रकार के भय से मुक्ति मिलती है.

3 बंधन से मुक्ति
जो व्यक्ति नियमित रूप से सुबह शाम हनुमान चालीसा का पाठ करता है वह सारे बन्धनों से मुक्त रहता है क्योकि हनुमान जी के सिवाय कोई और नहीं है जो बन्धनों से मुक्ति दिला सकता है.

4 दुर्घटना से बचाव 
व्यक्ति को अपने जीवन में कभी भी किसी भी प्रकार की दुर्घटनाका सामना करना पड़ सकता है या उसके जीवन में कोई भी दुर्घटना घट सकती है.हनुमान चालीसा सुन्दरकाण्ड और बजरंग बाण का पाठ आपको इन सभी दुर्घटनाओं से बचाता है.

 

अनहोनी की सूचना देता है माणिक रत्न

पितृदोष को दूर करते है ये उपाय

बिजनेस में सफलता दिलाता है चांदी का मोरपंख

रविवार के दिन भूलकर भी ना करे ये काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -