महिला शक्ति ने भी दिखाया राजपथ पर अपना दम
महिला शक्ति ने भी दिखाया राजपथ पर अपना दम
Share:

देश आज 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. भारत की महिला शक्ति ने भी अपना दम ख़म राजपथ पर दिखाया. वायुसेना के कई लड़ाकू विमानों ने आसमान में अपनी ताकत दिखाई. इनमें सुखोई, MK 4, सुपर हरक्यूलिस, ग्लोबमास्टर, सुखोई, जगुआर विमानों ने अपनी ताकत दिखाई.राजपथ पर इस बार महिला शक्ति का दम दिखा, पहली बार महिला दस्ता मोटरसाइकिल पर करतब करते हुए दिखीं. महिला डेयरडेविल्स ने राजपथ पर अपना दम दिखाया. गणतंत्र दिवस पर राजपथ से शानदार परेड निकल रही है. लाखो लोग इसके गवाह बने है.

भारत विरासत और संस्कृति के साथ-साथ दुनिया को अपने सैन्य बल का नज़राना भी दिखा रहे है. परेड की शुरुआत आसियान देशों के स्वागत के साथ हुई. जिसके बाद युद्धक टैंक, हथियार, सैनिकों और असला सामग्री के साथ हर प्रदेश की झांकियां परेड में शामिल हुई. आसियान देशों से मैत्री के पच्चीस साल पुरे होने पर एक झांकी आसियान देशों की शान में भी निकाली गई. गणतंत्र दिवस पर इस बार आसियान देशों के प्रमुख मुख्य अतिथि बने हैं.

इस समारोह में देश की सरहद की हिफाज़त करते हुए अपनी जान गवा देने वाले देने वाले अमर शहीद भारतीय वायु सेना के गरुड़ कमांडो ज्योति प्रकाश निराला को 69वें गणतंत्र दिवस के मौके पर सर्वोच्च वीरता पुरस्कार अशोक चक्र से सम्मानित किया गया. ये सम्मान ज्योति प्रकाश निराला की पत्नी सुषमा नंद और उनकी मां ने राष्ट्रपति से प्राप्त किया. सर्वोच्च वीरता पुरस्कार मिलने पर शहीद गरुड़ कमांडो के पिता तेज नारायण सिंह ने कहा, 'मुझे बहुत गर्व है कि सरकार ने मेरे बेटे के बलिदान को समझा.'

अमर शहीद ज्योति प्रकाश निराला को अशोक चक्र

गणतंत्र दिवस: -30 डिग्री में 18 हजार फीट पर भी तिरंगे की शान

गणतंत्र दिवस 2018: पहली बार दिखेगी 'मन की बात' की झांकी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -