महिलाओं के दिमागी स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं ये आहार

महिलाओं के दिमागी स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं ये आहार

फिजिकल हेल्थ के लिए अच्छी और न्यूट्रीशियन से भरपूर डाइट लेना बहुत जरूरी होता है, पर क्या आपको पता है कि अच्छा खान-पान आपकी दिमागी सेहत पर भी असर डालता है. दिमागी सेहत को बनाए रखने के लिए महिलाओं को पोषक तत्वों से युक्त आहारों का सेवन करना जरूरी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो महिलाओं के दिमागी सेहत को हमेशा दुरुस्त रखते हैं. 

1- महिलाओं को अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए. इसके अलावा सीजनल सब्जियों का सेवन करने से भी दिमागी स्वास्थ्य बेहतर रहता है. इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में आयरन फोलिक एसिड एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो दिमाग को स्वस्थ रखते हैं. 

2- अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है. जो दिमागी सेहत को स्वस्थ रखने के साथ-साथ ब्रेस्ट कैंसर की समस्या से भी बचाव करता है. 

3- एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अंजीर में पानी, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, वसा, प्रोटीन, सोडियम, पोटेशियम, कॉपर, सल्फेट और क्लोरीन मौजूद होते हैं. जो दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं. 

4- तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आप रोजाना तुलसी की चाय या तुलसी के दूध का सेवन भी कर सकती हैं. 

5- डार्क चॉकलेट का सेवन करने से तनाव और मूड स्विंग की प्रॉब्लम दूर हो जाती है. डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जिसके कारण इसका सेवन करने से दिमागी स्वास्थ्य बेहतर रहता है.

 

स्वस्थ रहने के लिए रोज करें सोया मिल्क और शहद का सेवन

हार्ट ब्लॉकेज की समस्या को दूर करते हैं यह फूड्स

बीमारियों को दूर करने के लिए करें हल्दी का इस्तेमाल

?