विश्व महिला दिवस पर नारी शक्ति को न्यूज़ ट्रैक का नमन
विश्व महिला दिवस पर नारी शक्ति को न्यूज़ ट्रैक का नमन
Share:

नारी जीव की जननी है. बिना नारी के जीवन की कल्पना करना भी असंभव है. जब जीवन धरा पर पुरुष अपनी पलकें खोलता है तो पहले पहल माँ के स्वरुप में ममता के रूप में माँ बनकर नारी जीवन का लालन पालन करती है वहीं बहन बन कर नारी का दूसरा रूप भी जल्द ही जीवन में प्रवेश कर जाता है. उम्र के बढ़ने के साथ साथ नारी कई अन्य रिश्तो के बंधनो में बंध कर मानव समाज में हमारी जिंदगी का हिस्सा बनती है. युवा अवस्था की दहलीज पर पहुंचते ही अर्धांगिनी, भार्या,पत्नी, जीवन संगिनी के रूप में अपनी सबसे बड़ी जिम्मेदारी निभाने के लिए नारी फिर पुरुष से जुड़ती है. इस तरह हर क्षण नारी के बिना अधूरा है.

नारी सृष्टि की शुरुआत है और नारी ही ब्रह्माण्ड का अंत. अनंत  अकल्पनीय,अतुलनीय और अदम्य सशक्तियो की प्रतिक नारी कभी एक आम अबला है तो जीवन के संघर्षो के प्रति हार न मानते हुए कभी वीरांगना है. वेदो-पुराणों में भी नारी कहीं ममता की देवी के रूप में विद्यमान है तो कहीं दुर्गा और काली के रूप में दानवो का मर्दन करने वाली क्रोध की ज्वाला के रूप में है. आज के सापेक्ष में जहां नारी अब तक अपने बेहतर और उचित मक़ाम के लिए जद्दोजहद कर रही है. सामाजिक कुरीतियों, अभिशप्त और विक्षिप्त मानसिकता के चलते नारी के प्रति अत्याचारों की दास्ताँ नई नहीं है, युगों से नारी इसे सहन करती आ रही है और विश्व की पुरुष प्रधानता का खामियाजा भुगतने पर मजबूर है.

मगर इन सब के बीच एक आशा की किरणें भी है, हाल ही के कुछ वर्षो में नारी उत्थान के लिए विश्वव्यापी काम हुए है जिनका असर भी समय के साथ देखने में आया है. परिणाम स्वरुप देश विदेश की सरकारों और सामाजिक संस्थाओ के अथक प्रयासों से हालात में कुछ सुधर जरूर है. आज नारी हर क्षेत्र में पुरुष के साथ कदम से कदम मिला कर चल रही है. इसी क्रम में आज ''वर्ल्ड वुमंस डे'' के अवसर पर न्यूज़ ट्रैक ने भी एक छोटी सी कोशिश की है और संस्था में कार्यरत सभी महिला शक्ति को सम्मानित करते हुए नमन प्रेषित किया है. साथ ही न्यूज़ ट्रैक परिवार समूचे विश्व को एक छोटा सा संदेश भी देना चाहता है कि, नारी का अपमान न करना भी उनका सम्मान ही है. क्यों कि वेदो में कहा गया है ''यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवताः''. 

बेटियां जहाज चला रही है, मेडल ला रही है- पीएम

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर पीएम का बेटियों को सलाम

इन कानूनों की जानकारी, महिलाओं के लिए है जरुरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -