सर्दी में छींक से बचने के लिए सस्ते और सरल तरीके
सर्दी में छींक से बचने के लिए सस्ते और सरल तरीके
Share:

मौसम सर्दी का शुरू हो गया है ऐसे में जरूरी होता है सेहत की देखभाल क्योंकि ठंड के मौसम में सर्दी का खतरा बढ़ जाता है और फिर एलर्जी के कारण दिन भर छींकना ही छींकना होता है। और ऐसे में खुद तो परेशान होते ही हैं साथ ही आपके आस पास के लोग भी परेशान हो जाते हैं,

अगर आपको भी छींक आती है तो जरूरी नही की यह सर्दी की ही वजह से है इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे धुआं, धूल-मिट्टी, सब्जी का तेज छौंक या किसी चीज की तेज गंध। और अगर मौसम ठंड का है तो ज्यादा नमी या फिर तापमान में कमी के कारण भी इस प्रकार की समस्या हो सकती है। अगर आपके साथ भी कुछ इस प्रकार की ही समस्या है तो आप इसे घरेलू उपाये के द्वारा आसानी से ठीक कर सकते हैं-

अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से बचना चाहते हैं तो एक बर्तन में पानी उबाल लें और उसमें पेपरमिंट आॅयल की पांच बूंदे डालकर उसकी भाप लेना शुरू कर दें। इससे आपको आराम मिलेगा।

इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए आप चाय भी पी सकते है इसके लिए आपको  एक कप पानी में दो चम्मच सौंफ को कुचलकर उबालें। और फिर दस  मिनट तक उबलने के बाद इसे छान कर पी लें। ऐसा दिन में आपको दो बार करना होगा।

काली मिर्च की मदद से भी आप अपनी छींक की परेशानी को असानी से कम कर सकते है इसके लिए आपको पानी को गुनगुना करके आधा चम्मच काली मिर्च डालकर इसे दिन में तीन बार पीना शुरू कर दें।

अदरक एक असरकारक औषद्यि में से एक माना जाता है यह कई तरह के वायरल और नाक की अन्य समस्याओं को रोकने के लिए काफी असरकारक है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप पानी में थोड़ा सा अदरक डालकर उबाल लें और जब यह गुनगुना हो जाए तो शहद मिलाकर पी लें। इससे भी आपको आराम मिलेगा।

सर्दियों मे त्वचा के रूखेपन से पाएं छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -