हाथियों के लिए वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर
हाथियों के लिए वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर
Share:

रांची : पर्यावरण को बचाये रखने के लिए और वन्य जीवो की सुरक्षा के लिए वन विभाग कई नये फैसले लेता है. वन्य जीवो के लिए अभ्यारण बनाए जाते है. इन अभ्यारण और नेशनल पार्क के लिए काफी बड़ी मात्रा में भूमि की आवश्यकता होती है, जिसके लिए स्थान विशेष को लोगो से खाली करवाना पड़ता है. साथ ही उन्हें अन्य स्थान पर रहने की सुविधा उपलब्ध करवानी पड़ती है. यह कार्य इतना भी आसान नहीं होता है, लोग इसके विरोध में सत्याग्रह और आंदोलन का रुख भी करते है, जिससे सरकार को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

उल्लेखनीय है कि रांची में हाथियों के लिए सिरसि-पालकोट-सारंडा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर का निर्माण प्रक्रियाधीन है. जिसके लिए एक लाख 87 हजार 733 एकड़ भूखंड अधिग्रहित किया जाएगा. इस क्षेत्र में राज्य में पलामू प्रमंडल के लातेहार जिले के अलावा गुमला, खूंटी और पश्चिमी सिंहभूम जिले के 214 गांव आते है. इस कॉरिडोर के निर्माण के लिए इन गाँवो को खाली किया जायेगा. पहले चरण में कॉरिडोर निर्माण के लिए चिह्नित गांवों को खाली कराने की योजना है, इसके लिए ग्रामीणों को नोटिस देने का काम शुरू कर दिया गया है.

कॉरिडोर के सड़क की चौड़ाई तीन किलोमीटर होगी. यह आदिवासी बहुल क्षेत्र है, सूत्रों की मुताबिक लोग कॉरिडोर निर्माण के खिलाफ विरोध कर सकते है. 

यहां पैदा हुआ दो मुहा सांप, अपने दुश्मन को देता है खौफनाक मौत

मारुति प्लांट में तेंदुआ घुसने से मचा हड़कंप

गजब: अब पालतू जानवर के बीमार होने पर आपको मिलेगी सिक लीव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -