आखिर क्यों नवरात्रि में दाढ़ी-मूंछ और बाल नहीं कटवाने चाहिए..?
आखिर क्यों नवरात्रि में दाढ़ी-मूंछ और बाल नहीं कटवाने चाहिए..?
Share:

नवरात्रि के दिन बहुत विशेष होते हैं और इन दिनों में बहुत से कामों को करना निषेध होता है. ऐसे में नवरात्रि का पर्व हर किसी के ले बहुत ख़ास होता है और यह पर्व माँ दुर्गा की आराधना करने का होता है. ऐसे में नवरात्र में मां के नौ स्वरुपों की पूजा की जाती है वह भी नौ दिनों तक. इस दौरान सभी जगह व्रत, पूजा पाठ का माहैल रहता है और सभी मां दुर्गा की भक्ति में डूबे रहते हैं. इस समय सभी भक्त नौ दिन तक उपवास करते हैं और मां की मूर्ति की स्थापना करते हैं इसी के साथ वह कलश स्थापित करते हैं और उस दौरान कई नियमों का पालन भी करते हैं.

आपको बता दें कि नवरात्रि पर देवी पूजन और नौ दिन के व्रत का बहुत महत्व है और इन नौ दिनों में व्रत रखने वालों के लिए कुछ नियम होते हैं. कहा जाता है नवरात्रि में नौ दिन का व्रत रखने वालों को इस व्रत के दौरान दाढ़ी-मूंछ और बाल नहीं कटवाने चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्यों..? तो आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों..?

कहा जाता है नवरात्रि के नौ दिन माता दुर्गा के होते हैं और इन दिनों केवल पूजा और पाठ करना चाहिए और अगर आप इस दौरान अपने दाढ़ी-मुछ या बाल कटवाते हैं तो देवी रुष्ठ हो जाती है और श्राप दे देती हैं. इसी के साथ ऐसा भी कहा जाता है कि अगर आप ऐसा करते हैं तो आप घोर पाप के भागीदार बन जाते हैं और आपको आगे जाकर मुसीबतों का सामना करना पड़ता है. इस वजह से नवरात्र के नौ दिनों तक कोई ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए जिससे माता रुष्ठ हो

Video : दुर्गा पूजा पंडाल में जमकर नाची मौनी रॉय

आज शाम पढ़ लें माँ के 108 नाम, हर मनोकामना होगी पूरी

नवरात्री के आखिरी दिन सिद्धिदात्री अवतार में नजर आई यह एक्ट्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -