क्यों लगाते है दाल में तड़का
क्यों लगाते है दाल में तड़का
Share:

आपमें से कुछ लोग कहेंगे कि स्वाद के लिए तड़का लगाया जाता है. पर ये पूरी सच्चाई नहीं है. दरअसल, दाल में तड़का न केवल उसके स्वाद को बढ़ाता है बल्किल उसकी पौष्टिकता को भी कई गुना बढ़ा देता है. तड़के के लिए अलग-अलग घरों में अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल होता है और ये सभी चीजें स्वाद और गुणों से भरपूर होती हैं. जानते है दाल में तड़का लगाने के फायदे -

1-जीरा, तड़के का सबसे जरूरी हिस्सा है. जीरा अच्छे पाचन के लिए रामबाण उपाय है. जीरे के इस्तेमाल से पेट फूलना, डायरिया, एसिडिटी और अपच की समस्या भी दूर रहती है.

2-कुछ लोग तड़के में करी पत्ते का इस्तेमाल करना भी पसंद करते हैं. करी पत्ती के इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. इससे पाचन सही रहता है, डायबिटीज का खतरा दूर होता है और साथ ही ये दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. करी पत्तिसयों में फाइबर, कार्ब्स, विटामिन ई, बी, ए, सी, आयरन, फास्फोरस  ,और केल्शियम भी  अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

3-हींग का इस्तेमाल जहां स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, वहीं इसके इस्तेमाल से गैस की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है. ये अपच और एसिडिटी में भी खासा फायदेमंद है. पेट की मरोड़ को शांत करने के लिए भी हींग का इस्तेमाल किया जाता है. 

4-कुछ घरों में लोग तड़का लगाते समय राई के दानों का भी इस्तेमाल करते हैं. राई के दानें मांस-पेशियों के दर्द को दूर करने का काम करता है. ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने और इम्यूनिटी को बेहतर रखने में मददगार है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -