आखिर क्यों ट्रैन के आखिरी डब्बे में लगा होता है क्रॉस का निशान
आखिर क्यों ट्रैन के आखिरी डब्बे में लगा होता है क्रॉस का निशान
Share:

हम सभी ट्रैन का सफर करते हैं और उस दौरान हम सभी रेलवे स्टेशन पर जाने के बाद रेल का इंतज़ार करते हैं. ऐसे में रेल तो आप सभी ने देखी होगी और रेल के आखिरी डब्बे में एक क्रॉस (X) का निशान भी आप सभी ने देखा ही होगा. अब उस निशान के मतलब की बात करें तो वह बहुत ही कम लोग जानते हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं क्या मतलब होता हैं उस निशान का. दरअसल में रेल के पीछे आखिरी डब्बे में क्रॉस का निशान लगाने का मतलब होता हैं कि ट्रैन पूरी हो चुकी है.

जी दरअसल में रेलवे अपने हर ट्रैन के लिए बोगी संख्या को निर्धारित करता हैं और उसके बाद सभी बोगी ट्रैन में लगाए जाते है और अंतिम बोगी पर एक्स का निशान बनाया जाता है जिससे यह पता चले कि ट्रैन पूरी हो चुकी है. रेलवे के कर्मचारी आखिरी एक्स वाकई बोगी को देखकर आश्वस्त हो जाते हैं कि ट्रेन में पहले से निर्धारित किए गए डिब्बे हीं लगे हैं और कोई डिब्बा यार्ड में नहीं रह गया है. ट्रेन के अंतिम डब्बे पर एक्स के निशान के साथ ही एक बिजली का लैम्प भी लगा होता हैं जो थोड़ी थोड़ी देर में चमकता है. पहले के समय में वह लैम्प तेल से चलता था लेकिन अब बिजली से चलता है.

इसी के साथ आपने ट्रैन के आखिरी डब्बे में अंग्रेजी में LV लिखा हुआ एक बोर्ड भी लटके देखा होगा जिसका मतलब होता है ‘Last Vehicle’ .

इस गांव में रहते हैं केवल बौने इंसान, 2 से 3 फ़ीट है लम्बाई...

अंडर वियर का हैरान कर देने वाला उपयोग

जब खिड़की का कांच तोड़कर अंदर घुसा जिराफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -