क्यों मनाते है महाशिवरात्रि ?
क्यों मनाते है महाशिवरात्रि ?
Share:

महाशिवरात्रि भगवान शिव की आराधना का दिन हर साल ये त्योहार हिन्दू जन बड़ी श्रद्धा से मनाते  है. महाशिवरात्रि को हिन्दुओं का सबसे पवित्र और शुभ त्योहार माना जाता है. महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर हम भगवान शिव की पूजा कर फल और फूल अर्पित करते हैं. महाशिवरात्रि को 'शिव की महान रात' के रूप में मनाया जाता है. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, यह पर्व फाल्गुन के महीने में मनाया जाता है.

इस साल महाशिवरात्रि 13 फरवरी 2018 को मनाई जाएगी. गुजरात का सोमनाथ और उज्जैन का महाकलेश्वर मंदिर भगवान शिव के प्राचीन मंदिर हैं, जहां हर साल शिवरात्रि के शुभ मौके पर लाखों की संख्या में भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इसके अलावा कई भक्त गंगा स्नान के लिए वाराणसी जाते हैं. महाशिवरात्रि 2018: महाशिवरात्रि का महत्व महाशिवरात्रि के पर्व का उत्सव एक दिन पहले ही शुरू हो जाता है.

महाशिवरात्रि की पूरी रात पूजा और कीर्तन किया जाता है. इतना ही नहीं कई पुराण के अंदर शिवरात्रि का उल्लेख मिलेगा, विशेषकर स्कंद पुराण, लिंग पुराण और पद्म पुराणों में महाशिवरात्रि का उल्लेख किया गया है. शैव धर्म परंपरा की एक पौराणिक कथा अनुसार, यह वह रात है जब भगवान शिव ने संरक्षण और विनाश के स्वर्गीय नृत्य का सृजन किया था. हालांकि कुछ ग्रंथों में यह दावा किया गया है कि इस दिन भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह हुआ था.

महाशिवरात्रि व्रत 2018: जानिए महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

अब पद्मावत को रिलीज़ करवाने में जुटी करणी सेना

हमारी योजनाएं जीवन को आसान बना रही है - पीएम मोदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -