आखिर क्यों होते है ज्यादातर हवाई जहाज के रंग सफेद
आखिर क्यों होते है ज्यादातर हवाई जहाज के रंग सफेद
Share:

हम सभी ने अक्सर ही देखा है कि हवाई जहाज का रंग सफेद होता है. जी हाँ, अक्सर ही जब हम हवाई यात्रा पर जाते है तो यहीं देखते है कि वहां खड़े हर एक हवाई जहाज का रंग सफेद होता है. कभी आपने इस बारे में गौर से सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है. आखिर क्यों हर हवाई जहाज का रंग सफेद ही होता है..? शायद यह बात बहुत कम लोगों को पता है तो आइए आज हम आपको बताते है कि आखिर क्यों होता है हवाई जहाज का रंग सफेद.

दरअसल में उसके कई कारण होते है जैसे - सफ़ेद रंग प्लेन को गर्मी से बचता है, क्योंकि सफेद रंग गर्मी को बर्दाश्त कर लेता है और इसकी वजह से वह प्लेन कि बॉडी को गरमता सहने का साहस देता है. सफेद रंग आसानी से अपने ऊपर लगे स्क्रेच को दिखा देता है इस वजह से प्लेन पर सफेद रंग किया जाता है. सफेद रंग कम खर्चीला होता है इस वजह से सफेद रंग ही सभी हवाई जहाज में करवाया जाता है.

सफेद रंग की विजीबिलिटी काफी ज्यादा होती है और इसे आसमान में आसानी से दिख जाता है इस वजह से हवाई जहाज को सफेद रंग किया जाता है. सफेद रंग का वजन कम होता है इस वजह से सफेद रंग ही हवाई जहाज पर लगाया जाता है. प्लेन का भार सही रहने का यह एक तरीका है.

मिया खलीफा ने बुर्का पहनकर शूट की थी पहली अडल्ट फिल्म, अब एक पोस्ट की इतनी है फीस

कोबरा से ज्यादा जहरीला होता है ये पौधा

यहां ड्रैगन की होती है पूजा, लोग मानते हैं भगवान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -