कैंसर के खतरे को कम करती है सफेद मिर्च
कैंसर के खतरे को कम करती है सफेद मिर्च
Share:

आपने अक्सर खाना बनाने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल किया होगा. काली मिर्च हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. पर क्या आपको पता है कि काली मिर्च से भी ज्यादा सफेद मिर्च हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. सफेद मिर्च में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनोइड, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण मौजूद होते हैं. इसके इस्तेमाल से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. 

1- अगर आप के जोड़ों में दर्द रहता है तो नियमित रूप से सफ़ेद मिर्च का सेवन करें. इस में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनोइड और कैप्सैसिइन तत्व मौजूद होते हैं जो गठिया और मांसपेशियों की सूजन और दर्द को दूर करने में सहायक होते हैं. 

2- सर्दी खांसी की समस्या होने पर कच्चे शहद में थोड़ी सी सफ़ेद मिर्च मिलाकर खाने से सर्दी खांसी जुकाम और बुखार की समस्या ठीक हो जाती है. इस में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो शरीर के अंदर गर्मी पैदा करके सर्दी में होने वाली समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं. 

3- हाल में ही हुए एक शोध के अनुसार अगर आप नियमित रूप से सफ़ेद मिर्च का सेवन करते हैं. तो इससे आपका शरीर कैंसर के खतरे से बचा रहता है. इस में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के अंदर जाकर कैंसर सेल्स को मारने का काम करते हैं. 

4- अगर आप अपने खाने में सफेद मिर्च को शामिल करते हैं तो इससे आपकी पेट से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाते हैं. सफेद मिर्च में भरपूर मात्रा में हाइड्रोक्लोरिक एसिड मौजूद होते हैं जो अपच, गैस, एसिडिटी और पेट में इंफेक्शन जैसी समस्याओं को दूर करता है. 

5- नियमित रूप से सफेद मिर्च का सेवन करने से व्यर्थ पदार्थ यूरिन के माध्यम से हमारे शरीर से बाहर निकल जाते हैं. जिससे आप दिल की बीमारियों और हार्ट अटैक के खतरे से बचे रहते हैं. 

6- शुगर के मरीजों के लिए भी सफेद मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप रोजाना मेथी के बीज ,हल्दी और सफेद मिर्च पाउडर को एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपकी शुगर का लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है.

 

एसिडिटी की समस्या को दूर करती है हरी इलायची

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है इमली का पानी

पिम्पल्स और एक्ने की समस्या को दूर करता है कपूर का तेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -