करियर का चुनाव करते समय इन बातों पर दे ध्यान
करियर का चुनाव करते समय इन बातों पर दे ध्यान
Share:

वर्तमान युग में हर व्यक्ति अपने करियर को लेकर सजग हो गया है. बात छात्र-छात्राओं की हो या युवाओ की हर कोई अपने करियर को एक बेहतर दिशा की और ले जाना चाहता है. आज स्टूडेंट्स कम उम्र में ही अपने करियर को सँवारने की योजना बनाने लगे है. परन्तु फिर भी कई लोग करियर को लेकर सजग नहीं रहते है. और वे कई अनावश्यक गलती कर के अपने करियर को बिगाड़ लेते है. आइये जानते है हमें करियर का चुनाव करते समय किन-किन बातो को ध्यान में रखना आवश्यक है.

जुनून...

आपको जनकारी होनी चाहिए आपके भीतर किसी काम को अंजाम देने में कितना जूनून मौजूद है. जब तक स्वयं के भीतर के जूनून नहीं पहचानेगे तब तक किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करना असंभव हैं. अपनी रुचि के अनुसार अपने करियर में आगे बढ़े. जैसे कि अगर आपको राइटिंग पसंद है, तो आप राइटिंग के क्षेत्र में ही अपना करियर बनाए.

लोकेशन... 

आपका काम आपके कार्य क्षेत्र पर भी कई हद तक निर्भर करता है. करियर के चुनाव में इस बात का बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहता है. कि आप किस प्रकार के क्षेत्र में अपनी सेवाए दे रहे है. क्या आपका ऑफिस शोरगुल वाली जगह पर है, या शांत जगह पर स्थित है. अब काम करना आप पर निर्भर करता है. वैसे भी लोग अपने पैशन के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते है. 

 

आपका स्वभाव... 

एक व्यक्ति का स्वभाव उस के बारे में सब कुछ बयां कर देता है. इसलिए आपको अपने स्वभाव के बारे में जरूर पता होना चाहिए कि आप किस प्रकार के व्यक्ति हैं. अगर आपका स्वभाव बहिर्मुखी है तो आपको अंतर्मुखी स्किल्स पसंद नहीं आएंगी. इसी तरह अंतर्मुखी को बहिर्मुखी के साथ दिक्कत पेश आएगी.

यें भी पढ़ें-

अंग्रेजी के ये शब्द हमारी हिंदी से हुए उत्पन्न

UPSC ने घोषित किये NDA और NA II के परिणाम

Graduate के लिए 50000 कमाने का शानदार अवसर, जल्द करे आवेदन

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -