विशेष दर्ज़े की मांग को लेकर जब सांसद ने की ऐसी हरकत
विशेष दर्ज़े की मांग को लेकर जब सांसद ने की ऐसी हरकत
Share:

संसद में सत्र के दौरान सांसद हंगामा करते हुए देखे ही जाते हैं लेकिन हद तो तब हो गयी जब गुरुवार को एक सांसद आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्ज़े की मांग को लेकर संसद भवन की छत पर चढ़ गया. कांग्रेस के सांसद विजय साई रेड्डी ने संसद के पहले माले पर खड़े होकर आन्ध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की. विजय साई रेड्डी पहले माले पर खड़े हो गए, उनके हाथ में तख्ती थी, जिस पर आन्ध्र प्रदेश को विशेष दर्ज़ा दिए जाने की मांग की गई थी. आन्ध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर कई पार्टियों के सांसद लगातार संसद में प्रदर्शन कर रहे हैं.

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने को लेकर प्रदेश में सत्ताधारी तेलगू देशम पार्टी भी लगातार मांग कर रही है. इसको लेकर उसके और भाजपा के बीच बीते कुछ समय में टकराव भी देखने को मिला है हालांकि इस मांग के बीच केंद्र ने राज्य को विशेष सहायता के तौर पर 12,476 करोड़ रूपए देने की घोषणा की है. इसे आंध्र प्रदेश की सत्ताधारी टीडीपी को एनडीए में बनाए रखने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है.

ज्ञात हो कि हाल ही में केंद्र में एनडीए की सहयोगी टीडीपी ने आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर टीडीपी ने केंद्र सरकार में शामिल अपने दोनों मंत्रियों अशोक गजपति राजू और वाई एस चौधरी को हटा लिया था. इस दौरान टीडीपी के एनडीए गठबंधन से अगल होने की खबर भी आई थी. इसके बाद पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात की थी. टीडीपी का कहना है कि राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने का आश्वासन दिया था. उन्होंने भाजपा के साथ गठबंधन इसलिए किया गया था ताकि आंध्र प्रदेश के साथ न्याय हो सके, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी टीडीपी की मांग को सही कहते हुए आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग का समर्थन कर चुके हैं.

मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री की पत्नी जसोदा बेन

गौरी खान को पहला अवार्ड, शाहरुख़ हुए भावुक

बीजेपी आरएसएस के एजेंडे को लागू करने में लगी है- मायावती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -