क्या है टूथब्रश इस्तेमाल करने का सही तरीका
क्या है टूथब्रश इस्तेमाल करने का सही तरीका
Share:

ब्रशिंग के सही तरीके से अवगत होना दांतों की सुरक्षा का सबसे पहला कदम होता है. लेकिन हम में से बहुत कम लोग ही ब्रशिंग के सही तरीके बारे में जानते हैं.

1-ब्रशिंग करने का आदर्श समय दो से तीन मिनट निर्धारित होता है. लेकिन आजकल की व्यस्त जीवन शैली के कारण लोगों ने ब्रशिंग के समय को बहुत छोटा कर दिया है. और वह ब्रशिंग को मुश्किल से एक मिनट में ही कर लेते हैं. जो की सही नहीं है.

2-बच्चों के साथ वयस्कों को भी दांतों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कम से कम दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए. लेकिन एक दिन में तीन बार से ज्यादा ब्रश करना, जलन के साथ दांतों की जड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए दिन में दो बार ब्रश करना ही सुनिश्चित करें.

3-लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि सही ब्रशिंग के अलावा सही टूथब्रश का उपयोग करना भी अत्यंत महत्वपूर्ण होता है.  साथ ही इसको सावधानी से खरीदने की भी जरूरत होती है. आपको ब्रश को खरीदते समय मुंह के आकार और ब्रश के हत्थे को ध्यान में रखना चाहिए. ताकि ब्रश को पकड़ने में आसानी हो.

4-अकसर लोगों का टूथब्रश खरीदते समय इस बात पर ध्यान ही नहीं जाता कि बहुत सख्त ब्रिसल्स वाले ब्रश मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए मुलायम टूथब्रश ही लें. जो दांतों के बीच आसानी से जा सकें और जिनसे मसूड़ों के छिलने का डर भी न हो.

5-टूथब्रश की स्वच्छता को महत्व देना बहुत जरूरी होता है. दंत चिकित्सकों के अनुसार, हर दो महीने के अंतराल में टूथब्रश बदलना चाहिए. पुराने टूथब्रश के ब्रिसल्स सख्त हो जाते हैं जिससे दांतों की सफाई सही तरीके से नहीं हो पाती और इनसे संक्रमण की आशंका भी अधिक रहती है.

आपके दिल को रखेगे स्वस्थ ये तेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -