जाने क्या है श्रवणबेलगोला का इतिहास.
जाने क्या है श्रवणबेलगोला का इतिहास.
Share:

बेंगलूरु: कर्नाटक के मैसूर में श्रवणबेलगोला नामक कुंड पहाड़ी की तराई में स्थित है. श्रवणबेलगोला मैसूर से 80 किमी की दूरी पर है और बेंग्लुरू से इसकी दूरी लगभग 150 किमी है. बेलगोल कन्नड़ का शब्द है. जिसका अर्थ धवलसरोवर है. कर्नाटक के मैसूर शहर में स्थित श्रवणबेलगोला वह पवित्र स्थान है जहां प्रथम तीर्थंकर भगवान ऋषभदेव के पुत्र बाहुबली ने मोक्ष प्राप्त किया था बाहुबली श्रवणबेलगोला में मोक्ष प्राप्त करने वाले पहले तीर्थंकर हैं.


जैन अनुश्रुति के अनुसार मौर्य सम्राट चन्द्रगुप्त ने अपने राज्य का परित्याग कर अंतिम दिन मैसूर के श्रवणबेलगोला में व्यतीत किए. यहां के गंग शासक रचमल्ल के शासनकाल में चामुण्डराय नामक मंत्री ने लगभग 983 ई. में बाहुबलि (गोमट) की विशालकाय जैन मूर्ति का निर्माण करवाया था.

प्राचीनकाल में यह स्थान जैन धर्म एवं संस्कृति का महान् केन्द्र था श्रवणबेलगोला की एक छोटी पहाड़ी की चोटी पर स्थापित यह प्रतिमा 56 फुट से भी अधिक ऊँची है. यहां बारह वर्ष में एक बार महामस्तकाभिषेक होता है जिसमें बड़ी संख्या में जैन श्रद्धालुओं समेत अन्य लोग शामिल होते हैं. यहां तक पहुंचने के रास्ते में कई जैन मंदिरों को भी देखा जा सकता है. 

यह प्रतिमा विद्यागिरी नामक पहाड़ी से भी दिखाई देती है. बाहुबलि प्रथम तीर्थंकर ऋषभनाथ के पुत्र माने जाते हैं. कहा जाता है कि बाहुबलि ने अपने बड़े भाई भरत के साथ हुए घोर संघर्ष के बाद जीता हुआ राज्य उसी को लौटा दिया था.बाहुबलि को आज भी जैन धर्म में विशिष्ट स्थान प्राप्त है. 

भगवान बाहुबली को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है. इसलिए श्रवणबेलगोला तीर्थ हिंदू धर्म के लोगों को भी बहुत आकर्षित करता है. महामस्तकाभिषेक में लगभग सभी काल के तत्कालीन राजाओं और महराजाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और अपना सहयोग भी दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैन महाकुंभ में पहुंच गए हैं. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और  नरसिम्हा राव भी श्रवणबेलगोला का दौरा कर चुके हैं. 

महामस्तकाभिषेक में मोदी

हिन्दू मंदिर के लिए 1 करोड़ देगा ये पश्चिमी देश

इस मन्दिर मे चिट्ठी लिखकर दिया जाता है भगवान को निमंत्रण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -